समसामयिकी संग्रह

भारत का World Cup में अजेय रिकॉर्ड बरकरार, Pakistan को 11वीं बार दी मात, ये खिलाड़ी रही मैच की स्टार

women-team-India
Share Post

DESK : महिला क्रिकेट वर्ल्ड (World Cup) में भारत की टीम ने आज से अपने अभियान की शुरुआत की है. भारत के अभियान की शुरुआत काफी शानदार रही. टीम इंडिया का पहला मुकाबला पड़ोसी देश पाकिस्तान की टीम से था. पाकिस्तान के साथ मुकाबला होने के कारण भी इस मुकाबले पर दर्शकों की निगाहें थी. भारतीय वीमेन टीम ने पाकिस्तान की टीम को विश्व कप के अपने पहले मुकाबले में करारी शिकस्त दी है. भारतीय टीम ने पाकिस्तान (Ind vs Pak) को 107 रनों से जबरदस्त मात दी है. इसके साथ ही भारत की टीम अंक तालिका में शीर्ष पर पहुँच गयी है.

भारतीय टीम ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 244 रनों का स्कोर खड़ा किया था, जवाब में पाकिस्तान की टीम 137 रनों पर ही ऑलआउट हो गई. भारत की ओर से सीनियर गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने दो विकेट झटके. जबकि टीम इंडिया की स्टार खिलाड़ी राजेश्वरी गायकवाड़ रहीं जिन्होंने 10 ओवर में 31 रन देकर चार विकेट चटकाए.

भारत की बल्लेबाजी की बात करें तो टीम इंडिया की शुरुआत बेहद ही खराब थी. टीम इंडिया को तीसरे ही ओवर में शेफाली वर्मा के रूप में पहला झटका लगा, लेकिन उसके बाद दीप्ति शर्मा और स्मृति मंधाना ने पार्टनरशिप कर भारत को संकट से उबारा. भारत का मिडिल ऑर्डर पूरी तरह से खराब प्रदर्शन करता हुआ नज़र आया.

एक वक्त ऐसा भी आया जहां भारत के सिर्फ 18 रन के भीतर ही 5 विकेट गिर गए थे. लेकिन अंत में पूजा वस्त्रेकर और स्नेह वर्मा के बीच शतकीय साझेदारी हुई और टीम इंडिया बड़े स्कोर तक पहुंची. स्नेह राणा ने 53 रन बनाए, जबकि पूजा ने 67 रनों की पारी खेली और इसकी मदद से भारत ने 244 रनों का स्कोर खड़ा किया.

जवाब में पाकिस्तान की टीम 137 पर ऑलआउट हो गयी. टीम की बैटिंग लाइन अप बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई. उनकी ओर से अधिकतम इंडीविसुअल स्कोर 30 रनों का रहा. पाकिस्तानी ओपनर सिदरा अमीन ने 30 रनों की पारी खेली, जबकि अंत में डायना बेग ने 24 रन बनाए. इंडियन बॉलर्स के सामने पाकिस्तान की टीम टिक नहीं पायी और 43 ओवर में 137 रनों के स्कोर पर ऑलआउट हो गयी.

भारतीय टीम की गेंदबाजी में भी धार देखने को मिली. टीम इंडिया की ओर से सभी बॉलर्स को विकेट मिला है. झूलन गोस्वामी को दो, मेघना सिंह को एक, राजेश्वरी गायकवाड़ को 4, दीप्ति शर्मा को 1, स्नेह राणा को दो विकेट मिले हैं.

आपको बता दें, भारत और पाकस्तान (India-Pakistan) के बीच वर्ल्डकप में अभी तक जितने भी मुकाबले खेले गए हैं, उनमें टीम इंडिया को कभी भी हार का सामना नहीं करना पड़ा है. अभी तक भारत-पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड कप में कुल 11 बार आमने-सामने आई हैं और हर मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज की है. आज के मुकाबले की स्टार भारतीय गेंदबाज पूजा वस्त्रकार रही. पूजा ने 8 चौकों की मदद से 59 गेंदों में 67 रन बनाये और ‘प्लेयर ऑफ़ द मैच’ बानी.

वीमेन क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 का आयोजन न्यूजीलैंड में हो रहा है. इस श्रृंखला में कुल 8 टीमें हिस्सा ले रही हैं. आज के मुकाबले में जीत के साथ ही जहां भारत की टीम अंक तालिका में शीर्ष पर पहुँच गयी वहीं करारी हार के साथ पाकिस्तान की टीम अंक तालिका में सबसे नीच जा पहुंची है. पॉइंट टेबल में टॉप 4 टीमें भारत, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज हैं. चारोंही टीमों के 2-2 पॉइंट्स हैं.

Latest News

To Top