समसामयिकी संग्रह

IPL 2022 : बदल गए आईपीएल के कई नियम, जानिए अब क्या होगा सुपर ओवर का Rule

IPL-2022
Share Post

DESK : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को शुरू होने में गिने चुने दिन ही बचे हैं. इस सीजन का पहला मुकाबला 26 मार्च को कोलकाता और चेन्नई के बीच खेला जाना है. इस बार आईपीएल में 8 की जगह 10 टीमें खेल रही हैं. नयी टीमों के साथ-साथ पुरानी टीम जिन्होंने अपनी जर्सी चेंज की है सब ने नई जर्सी का लुक जारी कर दिया है. प्लेयर्स के साथ-साथ आईपीएल फैंस भी आईपीएल सीजन 15 को ले कर बेहद उत्साहित दिख रहे हैं. इस आईपीएल में टीम बढ़ने की वजह से मैच का शेड्यूल नए तरीके से बनाया गया है. आईपीएल 2022 के लिए नए नियम भी जारी कर दिए गए हैं. नए नियमों में काफी कुछ बदला गया है. जैसे डीआरएस (DRS) की संख्या और मैच के रिशेड्यूल करने की क्राइटेरिया इत्यादि. आइये आपको आईपीएल के नए नियमों के बारे में विस्तार से बताते हैं.

रिशेड्यूल होंगे मैच
आईपीएल मैचों के प्लेइंग कंडीशंस में बड़ा बदलाव किया गया है. कोरोना संक्रमण को देखते हुए बीसीसीआई ने अहम बदलाव किए हैं. नए नियमों के अनुसार कोविड-19 के चलते यदि कोई टीम प्लेइंग इलेवन उतारने में असमर्थ है तो बीसीसीआई (BCCI) उस मैच को दोबारा आयोजित करेगा. अगर कोरोना संक्रमण के कारण मैच पुनर्निर्धारित नहीं हो पाता है, तो उसे तकनीकी समिति के पास भेजा जाएगा. पहले ऐसा नहीं होता था. IPL में अब तक नियम था कि यदि मैच दोबारा शेड्यूल करने के बाद भी पूरा नहीं होता है, तो पीछे रहने वाली टीम को हारा हुआ मानकर दूसरी टीम को दो पॉइंट्स दिए जाते थे. इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुए नए नियम लाए गए हैं.

BCCI के अधिकारी ने कहा- अगर कोरोना के कारण मैच के लिए कोई टीम 12 खिलाड़ी (जिसमें 7 भारतीय हों) और एक सबस्टिट्यूट के साथ मैदान में उतरने में असमर्थ होती है, तो BCCI सीजन के बीच में मैच दोबारा आयोजित करने का प्रयास करेगी. अगर ये भी पॉसिबल नहीं होता है, तो इस मामले को IPL की टेक्निकल कमेटी को भेजा जाएगा, जिसका फैसला अंतिम होगा.

एक टीम को एक मैच में मिलेंगे 4 DRS
नियमों में बदलाव करते हुए BCCI ने फैसला लिया है की अब हर टीम को एक पारी में 1 की जगह 2 यानी पुरे मैच में कुल 4 DRS दिए जाएंगे. 2 बैटिंग DRS तो वहीं 2 बॉलिंग DRS इस सीजन से टीम्स को मिलेंगे. बीसीसीआई ने हाल ही में मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) द्वारा जारी नए सुझाव का समर्थन करते हुए यह निर्णय लिया है.

बीसीसीआई ने टीमों को सूचित किया है कि कैच आउट होने पर नया बल्लेबाज बल्लेबाज स्ट्राइक लेगा, भले ही बल्लेबाजों ने क्रीज पार कर ली हो. सिवाय इसके कि यह ओवर की अंतिम गेंद हो.

सुपर ओवर को ले कर भी किये गए हैं बदलाव
प्लेऑफ और फाइनल में टाई-ब्रेकर के नियम को भी बदला गया है। अगर किसी प्लेऑफ या फाइनल मैच में मुकाबला टाई होने के बाद सुपर ओवर नहीं हो पाता, या सुपर ओवर के बाद जरूरत पड़ने पर अगला सुपर ओवर नहीं हो पाता है, तो मैच के विनर का फैसला लीग स्टेज में दोनों टीमों के रिजल्ट के आधार पर किया जाएगा.

बसीसीआई के बयान में कहा गया है ‘यदि परिस्थितियां विजेता को निर्धारित करने के लिए उपलब्ध समय के भीतर सुपर ओवर या उसके बाद के सुपर ओवर की अनुमति नहीं देती है, तो रेगुलर सीजन के अंत में जो टीम लीग तालिका में उच्च स्थान पर रही होगी, वह प्ले-ऑफ मैच का विजेता माना जाएगा.’ मतलब जो टीम लीग स्टेज में अपनी विपक्षी से ऊपर रही होगी, उसे विजेता माना जाएगा.

आपको बता दें, आईपीएल का पहला मुकाबला 26 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) के बीच वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. अभी केवल लीग मैचों के शेड्यूल जारी किये गए हैं. लीग मुकाबलों के वेन्यू और डेट सामने आये हैं जबकि प्लेऑफ और फाइनल की स्थिति साफ नहीं की गई है. इस सीजन का फाइनल मुकाबला 29 मई को खेला जाना है.

लीग स्टेज के सारे मुकाबले जहाँ महाराष्ट्र में खेले जाने हैं जबकि प्लेऑफ मुकाबले अहमदाबाद में आयोजित कराये जा सकते हैं. प्लेइंग कंडीन्स में कहा गया है कि बीसीसीआई (BCCI) के पास किसी अन्य स्थान पर प्ले-ऑफ आयोजित करने का अधिकार होगा. इससे संकेत मिलता है कि इस साल प्ले-ऑफ का आयोजन अहमदाबाद में किया जा सकता है. सर्कुलर में कहा गया है, ‘बीसीसीआई को किसी भी स्टेडियम में प्ले-ऑफ मैचों का आयोजन करने एवं प्ले-ऑफ मैचों से सभी राजस्व को बनाए रखने का अधिकार रहेगा.

बता दें, इस सीजन के 70 मुकाबलों में से 55 का आयोजन मुंबई में वहीं 15 मुकाबलों का आयोजन पुणे में होना है. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम और डॉ. डीवाई पाटिल स्टेडियम में 20, जबकि ब्रेबोर्न स्टेडियम में 15 मैच खेले जाएंगे. बचे हुए 15 मुकाबले पुणे के MCA इंटरनेशनल स्टेडियम में होंगे.

इस सीजन में जुड़ी 2 नयी टीमें लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटन्स अपने अभियान का आगाज एकदूसरे के खिलाफ 28 मार्च को वानखेड़े स्टेडियम से करेंगी. ये मुकाबला शाम 7:30 पर शुरू होगा. इस आईपीएल सीजन में कुल 12 डबल हेडर मुकाबलों का आयोजन होना है.

आईपीएल 2022 का पूरा शेड्यूल (IPL 2022 Full Schedule) : यहाँ क्लिक करें

डबल-हेडर मुकाबले :

27 मार्च (रविवार)दिल्ली कैपिटल्स बनाम मुंबई इंडियंस, ब्रेबोर्न – सीसीआई, 3.30 बजे
पंजाब किंग्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, डीवाई पाटिल स्टेडियम, 7.30 बजे
2 अप्रैल (शनिवार)मुंबई इंडियंस बनाम राजस्थान रॉयल्स, डीवाई पाटिल स्टेडियम, 3.30 बजे
गुजरात टाइटंस बनाम दिल्ली कैपिटल्स, एमसीए स्टेडियम, 7.30 बजे
9 अप्रैल (शनिवार)चेन्नई सुपरकिंग्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद, डीवाई पाटिल स्टेडियम, 3.30 बजे
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु बनाम मुंबई इंडियंस, एमसीए स्टेडियम, 7.30 बजे
10 अप्रैल (रविवार)कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स, ब्रेबोर्न – सीसीआई, 3.30 बजे
राजस्थान रॉयल्स बनाम लखनऊ सुपरजायंट्स, वानखेड़े स्टेडियम, 7.30 बजे
16 अप्रैल (शनिवार)मुंबई इंडियंस बनाम लखनऊ सुपरजायंट्स, ब्रेबोर्न – सीसीआई, 3.30 बजे
दिल्ली कैपिटल्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, वानखेड़े स्टेडियम, 7.30 बजे
17 अप्रैल (रविवार)पंजाब किंग्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद, डीवाई पाटिल स्टेडियम, 3.30 बजे
गुजरात टाइटंस बनाम चेन्नई सुपरकिंग्स, एमसीए स्टेडियम, 7.30 बजे
23 अप्रैल (शनिवार)कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम गुजरात टाइटंस, डीवाई पाटिल स्टेडियम, 3.30 बजे
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु बनाम सनराइजर्स हैदराबाद, ब्रेबोर्न – सीसीआई, 7.30 बजे
30 अप्रैल (शनिवार)गुजरात टाइटंस बनाम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, ब्रेबोर्न – सीसीआई, 3.30 बजे
राजस्थान रॉयल्स बनाम मुंबई इंडियंस, डीवाई पाटिल स्टेडियम, 7.30 बजे
1 मई (रविवार)दिल्ली कैपिटल्स बनाम लखनऊ सुपरजायंट्स, वानखेड़े स्टेडियम, 3.30 बजे
सनराइजर्स हैदराबाद बनाम चेन्नई सुपरकिंग्स, एमसीए स्टेडियम, 7.30 बजे
7 मई (शनिवार)पंजाब किंग्स बनाम राजस्थान रॉयल्स, वानखेड़े स्टेडियम, 3.30 बजे
लखनऊ सुपरजायंट्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स, एमसीए स्टेडियम, 7.30 बजे
8 मई (रविवार)सनराइजर्स हैदराबाद बनाम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, वानखेड़े स्टेडियम, 3.30 बजे
चेन्नई सुपरकिंग्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स, डीवाई पाटिल स्टेडियम, 7.30 बजे
15 मई (रविवार)चेन्नई सुपरकिंग्स बनाम गुजरात टाइटंस, वानखेड़े स्टेडियम, 3.30 बजे
लखनऊ सुपरजायंट्स बनाम राजस्थान रॉयल्स, ब्रेबोर्न – सीसीआई, 7.30 बजे

Latest News

To Top