समसामयिकी संग्रह

4 मार्च से शुरू होगा Women’s World Cup, 6 मार्च को भिड़ेंगी भारत-पाकिस्तान की टीमें

Ind-vs-Pak
Share Post

DESK : महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप (Women’s Cricket World Cup) का आगाज 4 मार्च से होने वाला है. वर्ल्ड कप के मेजबानी इस बार न्यूज़ीलैण्ड (New Zealand) कर रहा है. इस मुकाबले में 9 देशों की टीमें हिस्सा लेंगी. इस सीरीज में कुल 31 मुकाबले खेले जाने हैं जिनमें 2 सेमी फाइनल और फाइनल मुकाबला शामिल है.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम अपने अभियान की शुरुआत 6 मार्च से पाकिस्तान के खिलाफ करेगी. भारतीय टीम पिछले कुछ समय से कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं कर पा रही थी. भारतीय टीम इस वक़्त न्यूजीलैंड में है. 1 टी20 और 5 एकदिवसीय मैचों की सीरीज खेलने गयी थी. भारतीय टीम का प्रदशर्न इन मैचों में काफी निराशाजनक रहा. भारतीय टीम एकदिवसीय सीरीज का एक मात्र अंतिम मुकाबला जीत पायी थी. क्लीन स्वीप से बच कर टीम ने थोड़ी रहत की सांस ली. साथ ही भारतीय टीम इस बात से भी थोड़ी निश्चिन्त हुई है कि वर्ल्ड कप से पहले टीम के अहम खिलाड़ी फॉर्म में वापस आ गयी हैं.

स्‍मृति मंधना, कप्‍तान मिताली राज और हरमनप्रीत कौर के अर्धशतकों की मदद से भारत ने पांचवें व अंतिम वनडे में न्‍यूजीलैंड को 24 गेंदें शेष रहते हुए 6 विकेट से हराया. मैच के बाद स्‍मृति मंधना ने कहा, ‘मेरे ख्‍याल से हमारे गेंदबाजों ने शानदार काम करते हुए उन्‍हें 250 रन के स्‍कोर पर रोका. पिच बल्‍लेबाजी के लिए अच्‍छी थी. सभी बल्‍लेबाजों ने योगदान दिया और हमें अच्‍छी जीत मिली. मैं खुश हूं कि विश्‍व कप से पहले फॉर्म में लौट आई हूं. मेरे ख्‍याल से यह सीरीज विश्‍व कप से पहले पूरी टीम के लिए फायदेमंद रही.’

भारतीय टीम का पहला मुकाबला पकिस्तान से होना है. ये मुकाबला बे ओवल, माउंट माउंगानुईक पर खेला जाएगा. बात करें पाकिस्तान टीम की तो उन्होंने अपना आखिरी मुकाबला पिछले साल नवंबर में खेला था. पाकिस्तान की टीम का प्रदर्शन मिला जुला रहा था. टीम ने कुछ मैचों में जीत हासिल की थी वहीं कुछ में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच के ऊपर दोनों ही देशों की जानता का ध्यान रहता है. लोग इसे खेल से ज्यादा मानते हैं और हार-जीत में अपनी शान ढूंढते हैं. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा ही भारत और पाकिस्तान विमेंस टीम के बीच का मुकाबला क्या रंग लाता है.

Latest News

To Top