समसामयिकी संग्रह

2023 विश्व कप को देखते हुए BCCI ने अपनाया कड़ा रुख़, कोहली को हटाकर रोहित को दी टीम की कमान

Virat-Rohit
Share Post

DESK: भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलु सीरीज में भले ही उम्दा प्रदर्शन किया हो पर अगर टी20 विश्व कप (T20 World Cup) की बात की जाये तो भारतीय टीम का प्रदर्शन काफी शर्मनाक रहा था. इस सीरीज के बाद भारतीय टीम में काफी बदलाव किये गए हैं. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने टी20 टीम की कप्तानी की कमान भी छोड़ दी है. हालांकि उन्होंने टी20 विश्व कप शुरू होने से पहले ही सीरीज के बाद टी20 टीम के कप्तान के पद से इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया था.

आपको बता दें बीसीसीआई (BCCI) ने विराट कोहली को एकदिवसीय के कप्तान के पद से हटा दिया है. बताया जा रहा है की कोहली एकदिवसीय टीम की कमान छोड़ने को तैयार नहीं थे. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कोहली 2023 विश्व कप (ODI World Cup 2021) तक टीम के कप्तान बने रहना चाहते थे. बीसीसीआई कोहली को सम्मानजनक तरीके से एकदिवसीय कप्तान के पद से विदाई देना चाहती थी. बोर्ड ने कोहली को इस्तीफा देने के लिए 48 घंटे का समय भी दिया था. लेकिन कोई जवाब ना आने पर बोर्ड ने खुद ही फैसला लिया और कोहली को कप्तान के पद से हटा कर टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में सौंप दी.

बोर्ड ने यह फैसला 2023 में भारत की मेजबानी में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप के मद्देनजर लिया है. हालांकि इस बारे में विराट कोहली की ओर से अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो कोहली 2023 वर्ल्ड कप तक कप्तान बने रहना चाहते थे, लेकिन सेलेक्शन कमेटी ने उन्हें यह मौका नहीं दिया. जब टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी तभी कमेटी ने यह फैसला कर लिया था.

विराट कोहली हमेशा से ही पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के विपरीत आक्रामक तेवर के लिए जाने जाते हैं. कोहली का तक़रीबन साढ़े चार वर्षों का कप्तानी का सफर शानदार रहा है. आपको बता दें आगामी 17 दिसंबर से दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जानें वाली टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली बने रहेंगे जबकि उपकप्तान की जिम्मेदारी रहाणे की जगह रोहित के ऊपर होगी.

Latest News

To Top