कॉम्पिटीशन डेस्क

WATER HEROES – Share Your Stories Contest’ : पानी बचाइए और जीते 10 हज़ार

water hero mygov
Spread It

एक सर्वे में Countries With High Water Stress की लिस्ट में भारत का नाम 13वें स्थान पर है। देश में लोगों में पानी को लेकर जागरूकता फैले इसके लिए Ministry of Jal Shakti आये दिन कई तरह के जागरूकता अभियान चला रही हैं। जिसमें से एक है WATER HEROES – Share Your Stories Contest .


जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग द्वारा ये contest  हर साल जारी किये जाते हैं। ये कांटेस्ट पिछले साल 1 सितंबर से शुरू हुआ है।  अगर आप अब तक इसमें पार्टिसिपेट नहीं कर पाए हो तो अभी भी आपके पास 1 महीने का वक़्त है यानी ये कांटेस्ट इस साल 31 अगस्त तक जारी है। और आप  जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार का उद्देश्य यह है कि सामन्य रूप से पानी के मूल्यों को लोगों के बीच बढ़ावा मिले।


इस contest  में  Participants को जल संरक्षण के क्षेत्र में अपनी सफलता की कहानियां पोस्ट करनी होंगी जिसमें 300 Words के राइट-अप, Pictures और 1 से 5 मिनट तक का एक वीडियो शामिल होगा जिसमें जल संरक्षण को ले कर आपके प्रयासों/महत्वपूर्ण योगदान दिख रहे हो। Participants  MyGov के पोर्टल पर अपने YouTube वीडियो के लिंक के साथ अपनी कहानियां और तस्वीरें साझा करेंगे। आइये अब जाते हैं कि इस कांटेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए सरकार द्वारा क्या क्या terms and condition जारी किये गए हैं।


इस कॉम्पिटिशन में पार्ट लेना बिलकुल नि: शुल्क रखा गया है और इसकी योग्यता निर्धारित नहीं है। सभी भारतीय नागरिक इस कांटेस्ट में पार्ट ले सकते हैं। इस contest  में select किये गए सभी entries को 10,000- 10,000 रुपए नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।