कॉम्पिटीशन डेस्क

Swarnim Vijay Varsh : सेना के लिए पेंटिंग बनाये और 1 लाख कमाएं

VIJAY-DIWAS
Spread It

1971 के भारत-पाकिस्तान का वो युद्ध आज भी भारत के वीरों के शौर्य गाथा से हमारे भारत का मान बढ़ा रहा है। इस युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत हुई थी। इस साल, इस भारत-पाकिस्तान के युद्ध के 50 साल पूरे हो रहे हैं। इसी जीत का जश्न मानाने के लिए भारतीय सेना, स्वर्णिम विजय वर्ष समारोह का आयोजन कर रही है। इस समारोह के हिस्से के रूप में भारतीय सेना एक ऑनलाइन पेंटिंग कम्पटीशन का आयोजन कर रही है। आपको बता दे की जीतने वाले प्रतिभागी को 1 लाख रूपए इनाम में दिए जायेंगे।

भारत-पाकिस्तान युद्ध के जीत के जश्न का स्वर्णिम 50 साल मनाने के लिए ऑनलाइन पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है। यह प्रतियोगिता अपने साथी नागरिकों के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने और 1971 के लिबरेशन वॉर में भारतीय सशस्त्र बलों के योगदान को उजागर करने के लिए सेना के प्रयासों का हिस्सा है। इस पेंटिंग प्रतियोगिता का थीम Swarnim Vijay Varsh है। यह पेंटिंग 3 फ़ीट× 2 फ़ीट की साइज में होना चाहिए। इस पेंटिंग में पार्टिसिपेट करने का आखिरी दिन 31 अगस्त 2021 है।

आज जो हम बिना डरे अपनी ज़िन्दगी जी पा रहे हैं, उसमें कहीं न कहीं हमारे देश के वीर जवानों का योगदान रहा है। बचपन से हम इन वीरों के शौर्य गाथा सुन के बड़े हुए हैं।

आपको बता दे की सिलेक्टेड पेंटिंग्स का उपयोग भारतीय सेना के आधिकारिक मीडिया हैंडल द्वारा किया जाएगा और विनिंग एंट्रीज को नकद पुरस्कार के साथ ड्यू क्रेडिट दिया जाएगा। इस पेंटिंग प्रतियोगिता के बाद और अधिक कार्यक्रम और प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी, जिनका विवरण बाद में प्रिंट और सोशल मीडिया के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

भारत-पाक के 1971 का यह युद्ध भारत में विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस युद्ध के साथ ही एक नए देश, बांग्लादेश का जन्म हुआ था।

1971 भारत-पाक युद्ध, दोनों देशों के बीच एक सैन्य संघर्ष था। इसमें पाकिस्तान को बड़ी हार का सामना करना पड़ा। 1971 में 16 दिसंबर को पाकिस्तानी सेना ने भारत के सामने समर्पण किया था जिसके बाद 3 दिसंबर से चला युद्ध समाप्त हुआ। युद्ध का आरम्भ पाकिस्तान द्वारा भारतीय वायुसेना के 11 स्टेशनों पर रिक्तिपूर्व हवाई हमले से हुआ, जिसके परिणामस्वरूप भारतीय सेना पूर्वी पाकिस्तान में बांग्लादेशी स्वतंत्रता संग्राम में बंगाली राष्ट्रवादी गुटों के समर्थन में कूद पड़ी। पूर्वी पाकिस्तान आजाद हो गया और बांग्लादेश के रूप में एक नया देश बना।

आपको बता दे की जीतने वाले प्रतिभागी को 1 लाख रूपए इनाम में दिए जायेंगे और रनर-उप को 50 हज़ार रूपए दिए जायेंगे। इस कम्पटीशन में पार्टिसिपेट करने का डिटेल आपको इंडियन आर्मी के फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर हैंडल पर मिल जायेगा। इसके साथ ही इस कम्पटीशन में एंटर करने का मेल आईडी आपको हमारे वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में मिल जायेगा।