खोज-आविष्कार फुल वॉल्यूम 360° विदेश

यहां मिला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा

Debswana-Diamond
Spread It

South Africa देश अपने सुंदर Beaches के लिए जाने जाते हैं। लेकिन अब इसे दुनिया के तीसरे सबसे बड़े हीरे के तौर पर जाना जाएगा। जी हां South Africa के Botswana में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा पाया गया है। एंग्लो अमेरिकन के डी बीयर्स और सरकार के एक संयुक्त उद्यम के अनुसार, Botswana में 1,098 कैरेट के हीरे की खोज की गई है। बता दें कि फिलहाल इस हीरे को प्रदर्शन के लिए रखा गया है। Botswana की Debswana Diamond Company ने बताया कि उसने 1,098 कैरेट के एक हीरे की खोज की है। Company ने इस हीरे को दुनिया में अपनी तरह का तीसरा सबसे बड़ा हीरा बताया है।

Botswana की Debswana Diamond Company के कार्यवाहक प्रबंध निदेशक Lynette Armstrong ने राष्ट्रपति Mokgweetsi Masisi को यह हीरा भेंट किया है। उन्होंने बताया कि यह पत्थर Debswana द्वारा 50 साल के इतिहास में बरामद किया गया सबसे बड़ा हीरा है इसके साथ ही यह पत्थर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा है।

आइए आपको बताते हैं दुनिया के 3 सबसे बड़े हीरो के बारे:

पहला दुनिया का सबसे बड़ा हीरा 3,106 कैरेट का। जो 1905 में अफ्रीका में मिला था। इसका नाम क्यूलियन स्टोन (cullian stone) रखा गया था। इसके बाद साल 2015 में 1,109 कैरेट का दूसरा सबसे बड़ा हीरा Botswana में ही पाया गया था। जिसका नाम लेसेडी-ला-रोना (lacedy-la-rona) रखा गया था। इन दोनों हीरो के बाद फिर से Botswana में ही दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा पाया गया है। जो हीरा 72mm लम्बा और 52mm चौड़ा और 1,098 कैरेट का है।

दुनिया के इस तीसरे सबसे बड़े हीरे का अभी तक नाम नहीं रखा गया है। देबस्वाना डायमंड कंपनी (Debswana Diamond Company) के मैनेजिंग डायरेक्टर लिनेट आर्मस्ट्रॉग (Managing Director Lynette Armstrong) कArmstrong कि शुरुआती जांच से पता चला है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा हीरा है। बोत्सवाना के खनिज मंत्री लेफोको मोएगी (Lefoco Moagi) का कहना है कि अब तक इस हीरे का नामकरण नहीं किया गया है।