खोज-आविष्कार

दिल्ली विधानसभा में मिली ब्रिटिश काल की गुप्त सुरंग, यहां पहुंचता है रास्ता

ram-niwas-goel
Spread It

दिल्ली विधानसभा (Delhi Assembly) में गुरुवार को रहस्यमयी सुरंग (Mysterious Tunnel) का पता चला है, जो कि लाल किले (Red Fort) तक जाती है। इस बारे में दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष राम निवास गोयल (Ram Niwas Goyal) ने कहा कि यह सुरंग विधानसभा को लाल किले से जोड़ती है और स्वतंत्रता सेनानियों को स्थानांतरित करते समय अंग्रेजों द्वारा विरोध से बचाव के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता था।

एएनआई से बात करते हुए, दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने कहा जब मैं 1993 में विधायक बना तो यहां मौजूद सुरंग के बारे में अफवाह उड़ी जो लाला किले तक जाती है। इसके बाद मैंने इसके इतिहास की खोज करने की कोशिश की, लेकिन कुछ स्पष्टता नहीं थी। वहीं, उन्‍होंने कहा कि अब हमें सुरंग का मुंह मिल गया है, लेकिन इसे आगे नहीं खोद रहे हैं, क्योकि मेट्रो परियोजनाओं और सीवर लाइन के कारण सुरंग के सभी रास्ते नष्ट हो गए हैं।

इसके अलावा गोयल ने कहा कि दिल्ली विधानसभा को 1912 में कोलकाता से दिल्ली राजधानी स्थानांतरित करने के बाद केंद्रीय विधानसभा के रूप में इस्तेमाल किया गया था। जबकि 1926 में इसे कोर्ट में बदल दिया गया था और अंग्रेज भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों को कोर्ट लाने के लिए इस सुरंग का प्रयोग किया करते थे। गोयल के मुताबिक, हम सभी को यहां फांसी दिए जाने वाले कमरों के बारे में पता है, लेकिन इन्हें कभी खोला नहीं गया।

उन्होंने कहा, जल्द ही हम इसे फिर से तैयार करेंगे और इसे जनता के लिए उपलब्ध कराएंगे। अगले वर्ष 15 अगस्त तक जीर्णोद्धार का कार्य हो जाने की उम्मीद। इसके बाद जनता इसे देख सकेगी।