खोज-आविष्कार

Gold Ornament : यहां मिला दुनिया का सबसे पुराना सोना

gold ornament
Spread It

ये धरती, ये समंदर ना जाने कितनी कहानियों को और कितने युगों को अपने अंदर समाए रखा है। आए दिन पुरातत्व विभाग द्वारा कई खोज सामने आते रहते हैं। कभी गांव में खेती करते हुए किसान को कुछ ऐसा मिलता है जो हजारों साल पहले का था। अब ऐसा ही कुछ जर्मनी (Germany) में खुदाई के दौरान पुरात्तव विभाग के लोगों को मिला है। जर्मनी में खुदाई के दौरान दुनिया के सबसे पुराने सोने के आभूषण (Gold Ornament) पुरातत्व विभाग को मिला है।

पुरातत्व विभाग के अनुसार इसे 3800 साल पुराना बताया जा रहा है। यह गहना 20 साल की महिला के कब्र से निकाला गया है। विभाग के अनुसार यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि लड़की इस गहने से अपने बाल बांधा करती थी। कब्र जर्मनी के तबिन्जेन (Tübingen) से मिली है। आपको बता दें जर्मनी के इस जगह पर कई सालों से लगातार खुदाई की जा रही है।

खुदाई के दौरान कब्र मिलने से टीम को काफी खुशी हुआ था। जब कब्र खोली गई तो अंदर से 38 सौ साल पुरानी लाश मिली। कब्र से उन्हें एक घुमावदार सोने का आभूषण भी मिला।

यूनिवर्सिटी ऑफ तबिन्जेन (University of Tübingen) में इंस्टिट्यूट ऑफ प्रिहिस्ट्री एंड मेडिकल आर्कियोलॉजी (Institute of Prehistory and Medical Archeology) के प्रोफेसरों की टीम इस बॉडी की जांच में जुटी है। इसके हेड प्रोफेसर राइको क्रॉस ने बताया कि महिला की बॉडी से चोट के कोई भी निशान नहीं मिले हैं। साथ ही उसे कोई बीमारी भी नहीं थी। ऐसे में पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि आखिर उसकी मौत कैसे हुई होगी?