खोज-आविष्कार

Electric Cycle: अब पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से नहीं पड़ेगा फर्क, आ गयी ई-साइकिल

electric cycle Tamil Nadu
Spread It

जब देश में हर दूसरे दिन पेट्रोल या डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के बीच यात्रियों की जेब ढीली हो रही है और जब ईंधन की कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर पर हैं, तो इस महंगाई में एक इलेक्ट्रिक साइकिल आना, एक विकल्प सा लगता है। तमिलनाडु के मदुरै कॉलेज में पढ़ने वाले एक छात्र Dhanush Kumar ने सौर ऊर्जा से चलने वाली एक इलेक्ट्रिक साइकिल बनाई है। यह ई-साइकिल सोलर पैनल की मदद से लगातार 50 किलोमीटर तक चल सकती है।

इसे साइकिल और बाइक दोनों तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें 50 किमी तक का सफर तय करने में 1.50 रुपये का खर्च आता है। यह साइकिल 30-40 किमी की रफ्तार से चलती है और इसकी यह रफ्तार मदुरै जैसे शहर के अंदर चलाने के लिए काफी है इलेक्ट्रिक चार्ज डाउन होने पर भी यह 20 किमी तक चल सकती है।

इस साइकिल में एक बैटरी लगाई गई है, जो सूर्य की रोशनी से चार्ज होती है। इस ई-साइकिल में 12 वोल्ट की 4 बैटरी, एक 350 वाट का ब्रश मोटर, रफ्तार को कम-ज्यादा करने के लिए एक्सीलेटर लगाए गए हैं। वहीं, इसकी बैटरी चार्ज करने के लिए 20 वाट के 2 सोलर पैनल लगाए गए हैं। धनुष, अमेरिकन कॉलेज के फिजिक्स के छात्र हैं।

देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार आसमान छू रहीं हैं। कई राज्यों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक दाम पर मिल रहा है। ऐसे में महंगाई से निपटने के लिए लोगों ने विकल्प तलाशने शुरू कर दिए हैं। इस बीच तमिलनाडु के मदुरै के धनुष की सौलर एनर्जी से चलने वाली यह साइकिल सुर्खियों में आ गई है। यह साइकिल न केवल पेट्रोल-डीजल का खर्च कम करेगा, बल्कि इससे प्रदूषण भी कम होगा।