खोज-आविष्कार

इतने राज्यों में होगी 143 Khelo India केंद्र खोलेगा खेल मंत्रालय

Khelo India
Spread It

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय 7 राज्यों में 143 खेलो इंडिया (Khelo India) जिला केंद्रों की शुरुआत की मंजूरी दी है। भारत में खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए जिलास्तर पर ‘खेलो इंडिया सेन्टर’ प्रारंभ किए जाएंगे। इसके लिए आवेदन मंगाए गए हैं। खेलो इंडिया (Khelo India) सेन्टर को प्रत्येक खेल के हिसाब से शुरुआत में एक बार पांच लाख रुपए और बाद में प्रत्येक खेल के हिसाब से संबंधित खर्च के तौर पर सालाना पांच लाख रुपए दिए जाएंगे।

अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में 52, महाराष्ट्र(Maharashtra) में 36, कर्नाटक (Karnataka) में 31, मणिपुर(Manipur) में 16, मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में 4, गोवा (Goa) और मिज़ोरम (Mizoram) में 2-2 खेलो इंडिया जिला केंद्रों की शुरुआत करने का निर्णय लिया गया है। यह देश में 1000 जिला केंद्रों के खोलने की योजना का एक हिस्सा है।

ओलम्पिक -2024 को ध्यान में रखते हुए जिलास्तर पर खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण देने के लिए खेलो इंडिया सेन्टर कार्यरत किए जा रहे हैं, जिसमें तिरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिन्टन समेत 14 खेल शामिल हैं। इस सेन्टर में ज्यादा से ज्यादा तीन और प्रत्येक खेल में कम से कम 30 प्रशिक्षणार्थियों को लाभ मिल सकेगा।

2021 के खेलो इंडिया युथ गेम्स के लिए हरियाणा को 20.67 करोड़ की राशि आवंटित

खेल मंत्रालय ने Khelo India Youth Games 2021 के लिए हरियाणा को 20.67 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है। पंचकुला में नवंबर 2021 में खेलो इंडिया युथ गेम्स के चौथे संस्करण का आयोजन किया जाना है। KIYG की शुरुआत 2018 में हुई थी। इसका पहला संस्करण दिल्ली में आयोजित किया गया था। दिल्ली में ही इन खेलों का हेड क्वार्टर भी स्थित है। इन खेलों का दूसरा और तीसरा संस्करण पुणे और गोवाहाटी में 2019 और 2020 में आयोजित किया गया था।