विज्ञान-अंतरिक्ष

Shenzhou-12 spacecraft : चीन ने लांच किया स्पेस मिशन प्रोग्राम, अंतरिक्ष में भेजेगा तीन यात्री

Shenzhou-12-spacecraft
Spread It

चीन (China) ने अपने स्पेस मिशन (Space Mission) में एक और कदम आगे बढ़ा लिया है। चीन ने 5 साल बाद एक बार फिर से अपने अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष के लिए रवाना कर दिया है। ये तीन अंतरिक्ष यात्री हैशेंप (Nie Haisheng), लियु बोमिंग (Liu Boming) और तांग होंग्बो (Tang Hongbo) तियानहे मॉड्यूल (Tianhe module) में तीन महीने बिताने वाले हैं।

Shenzhou-12 स्पेसक्राफ्ट या Divine Vessel को लॉन्ग मार्च-2एफ वाहक रॉकेट (Long March-2F Rocket) से उत्तर पश्चिमी चीन के गोबी रेगिस्तान (Gobi Desert) में जिउक्वान सैटेलाइट (Jiuquan satellite) लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया गया। माना जा रहा है कि चीन अब इस Tianhe अंतरिक्ष स्‍टेशन की मदद से पूरी दुनिया पर नजर रख सकेगा।

यह मिशन, क्रू मेंबर को नियोजित अंतरिक्ष स्टेशन के मुख्य मॉड्यूल में भेजेगा, जिसे तियांगोंग या हेवनली पैलेस (Tiangong or Heavenly Palace) कहा जाता है, जो अभी भी लो पृथ्वी की कक्षा में अंडर कंस्ट्रक्शन है। ये Tianhe स्पेस स्टेशन पृथ्वी से 380 किमी ऊपर चक्कर लगा रहा है। ये चीन का सबसे लंबा क्रू स्पेस मिशन होने वाला है।

चीनी अंतरिक्ष एजेंसी ने थ्री-मैन क्रू के लिए लाइनअप की घोषणा की। इस मिशन का नेतृत्व टीम के सबसे पुराने सदस्य और एक पूर्व लड़ाकू पायलट नी हैशेंग (Nie Haisheng) कर रहे हैं। उनकी टीम का प्राथमिक उद्देश्य 22.5 टन के तियान्हे मॉड्यूल को सेवा में लाना है। नी हैशेंग इससे पहले भी दो बार अंतरिक्ष के लिए उड़ान भर चुके हैं।