विज्ञान-अंतरिक्ष

Multi-Barrel Rocket Launcher : स्वदेशी रूप से विकसित ये रॉकेट दुश्मनों पर पड़ेगा भारी

pinaka-rocket
Spread It

Defence Research and Development Organisation (DRDO) ने Multi-Barrel Rocket Launcher (MBRL) से स्वदेशी रूप से विकसित पिनाका रॉकेट (Pinaka rocket) और 122 मिमी कैलिबर रॉकेट (Caliber Rocket) के एक्सटेंडेड रेंज वर्जन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। उन्होंने ये परीक्षण ओडिशा के तट पर Integrated Test Range (ITR), चांदीपुर में किया।

25 एन्हांस्ड पिनाका रॉकेटों को विभिन्न रेंजों पर लक्ष्य के विरुद्ध एक के बाद एक क्रम में लॉन्च किया गया। जबकि 122 मिमी कैलिबर रॉकेट के चार एक्सटेंडेड रेंज वर्जन का पूर्ण उपकरण के साथ परीक्षण किया गया और वे पूरे मिशन के उद्देश्यों को पूरा करते हैं। लॉन्च के दौरान मिशन के सभी उद्देश्यों को पूरा किया गया।

पिनाका रॉकेट के इस एनहांस्ड वर्जन की खास बात यह है कि 45 किलोमीटर दूर के टारगेट को भी आसानी से भेद सकता है। इससे पहले इस रॉकेट की रेंज 37 किलोमीटर थी। युद्ध जैसी स्थिति में इसे बेहद कारगर समझा जाता है और सैन्‍य क्षमता में जबरदस्‍त इजाफा करता है। इस रॉकेट सिस्टम को पुणे स्थित Armament Research and Development Establishment (ARDE) और High Energy Materials Research Laboratory (HEMRL) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। पिनाका रॉकेट की स्पीड 5757.70 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

कैलिबर रॉकेट, सेना के ऍप्लिकेशन्स के लिए विकसित किए गए हैं और ये 40 किमी तक के लक्ष्य को भेद सकते हैं। यह एन्हांस्ड रॉकेट सिस्टम मौजूदा 122 मिमी ग्रैड रॉकेट (Grad Rocket) की जगह लेगी।