विज्ञान-अंतरिक्ष

स्वदेशी रूप से विकसित की गयी Oxygen Enrichment Unit, बढ़ेगा ऑक्सीजन कंसंट्रेशन

oxygen-enrichment-unit
Spread It

CSIR-CMERI ने स्वदेशी रूप से Oxygen Enrichment Unit विकसित की है। यह Pressure Swing Adsorption (PSA) के सिद्धांत पर काम करता है। यह Zeolite Columns का उपयोग, चुनिंदा दबाव से नाइट्रोजन को हवा से हटाने के लिए करता है, जिससे ऑक्सीजन कंसंट्रेशन बढ़ जाती है। इस यूनिट का परीक्षण बैंगलोर के TUV Rheinland में किया गया है।

यह Oxygen Enrichment Unit, 30 LPM ऑक्सीजन एनरिचड हवा देने में सक्षम है, जो अन्य व्यावसायिक रूप से उपलब्ध यूनिट्स में अनुपस्थित है। यह मशीन एक्यूरेसी 0.5 Ipm के साथ फ्लो को नियंत्रित कर सकती है। यह सुविधा High Flow Oxygen Therapy में मदद करेगी, जो कि COVID-19 रोगियों के उपचार और प्रबंधन में एक बेहतर मेथड साबित होती है।

यह व्यावसायिक रूप से उपलब्ध Oxygen Enrichment Unit आम तौर पर समुद्र तल से 8000 फीट तक काम करती हैं। यह यूनिट, फ्लो रेट पर जुर्माना के साथ 14000 फीट की ऊंचाई तक काम कर सकती है। इसमें एक वैकल्पिक प्लग-इन मॉड्यूल भी है। CSIR-CMERI के इस सिस्टम में 93% ऑक्सीजन कंसंट्रेशन लेवल और 5 LPM का ऑउटफ्लो है।

Oxygen Enrichment Unit एक उपकरण है, जो ऑक्सीजन-समृद्ध हवा की आपूर्ति के लिए नाइट्रोजन को चुनिंदा रूप से हटाकर हमारे आस-पास की हवा से ऑक्सीजन को कंसन्ट्रेट करता है। यह कंसन्ट्रेटेड ऑक्सीजन, ऑक्सीजन मास्क या नाक प्रवेशनी के माध्यम से, साँस के रोगों वाले रोगियों को दिया जाता है। इस डिवाइस का उपयोग दूर या रिमोट स्थानों, घरों या अस्पताल में किया जा सकता है।

Add Comment

Click here to post a comment