विज्ञान-अंतरिक्ष

NASA Citizen Science : खेल-खेल में बाप-बेटे ने खोजा दो नया ग्रह

Nasa
Spread It

आपने बचपन में खुले आसमन के नीचे तारे ज़रूर गिने होंगे। खेल- खेल में टूटते हुए सितारे से मुराद भी मांगी होगी, पर क्या कभी आपने खेल- खेल में नया प्लेनेट खोजा है ? कैलिफोर्निया (California) के बाप बेटे की जोड़ी ने ऐसा कमाल कर दिखाया है। उन्होंने नासा द्वारा फंडेड NASA Citizen Science प्रोजेक्ट के तहत, सौर मंडल से परे दो ग्रहों की खोज की है।

इस बारे में जानकारी नासा ने खुद अपने ट्वविटर हैंडल पर दी है। उन्होंने एक चमकीले सूर्य जैसे तारे के चारों ओर दो गैसीय ग्रह की तस्वीर भी साझा की है। नासा ने अपने ट्वीटर पर ट्वीट करते हुए लिखा, “कैलिफोर्निया के एक पिता और उनके 7 वर्षीय बेटे सहित सिटीजन साइंटिस्ट्स ने नासा द्वारा फंडेड और वालंटियर- ड्रिवेन NASA Citizen Science कार्यक्रम के हिस्से के रूप में हमारे सौर मंडल से परे दो ग्रहों की खोज की है।”

उन्होंने NASA Citizen Science प्रोजेक्ट, Planet Hunters TESS में भाग लिया। उनके द्वारा खोजे गए ये दो गैसीय ग्रह, 352 प्रकाश वर्ष दूर स्थित चमकीले तारे HD 152843 की परिक्रमा करते हैं। इस HD 152843 तारे का मास हमारे सूर्य के मास के जितना है, लेकिन यह सूर्य से लगभग 1.5 गुना बड़ा और थोड़ा चमकीला है। नेपच्यून के आकार के जितना Planet b, पृथ्वी से लगभग 3.4 गुना बड़ा है, और लगभग 12 दिनों में अपने तारे के चारों ओर एक कक्षा पूरी करता है। Planet c, पृथ्वी से लगभग 5.8 गुना बड़ा है, जो इसे “sub-Saturn” बनाता है।

Planet Hunters TESS हमारे सौर मंडल, या एक्सोप्लैनेट से परे ग्रहों के साक्ष्य की तलाश में रहता है। Citizen Science जनता के सदस्यों के लिए वैज्ञानिकों के साथ सहयोग करने का एक तरीका है। TESS का मतलब Transiting Exoplanet Survey Satellite है, जो नासा का एक अंतरिक्ष यान है जिसे अप्रैल 2018 में लॉन्च किया गया था। इस एक्सोप्लैनेट को खोजने में वैज्ञानिकों की मदद करने के लिए दुनिया भर में 29,000 से अधिक लोग Planet Hunters TESS के प्रयास में शामिल हुए हैं।