विज्ञान-अंतरिक्ष

Agni Prime : इस आधुनिक मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण,जानें इसकी खासियत

Agni-Prime
Spread It

भारत ने मिसाइल तकनीक में एक और नई सफलता हासिल कर लिया है। दरअसल, Defence Research and Development Organisation (DRDO) ने अग्नि सीरीज की आधुनिक मिसाइल अग्नि प्राइम (Agni Prime) का सफल परीक्षण किया। इसका परीक्षण ओडिशा के चांदीपुर तट पर किया गया। रक्षा क्षेत्र में इस मिसाइल का परीक्षण मील का पत्थर साबित होगा।

इस आधुनिक अग्नि प्राइम की मारक क्षमता 1,000 से 1,500 किलोमीटर है। इस मिसाइल में अग्नि 4 और अग्नि 5 मिसाइल की खूबियों को शामिल किया गया था। इसे सड़क और लॉन्चर दोनों ही जगहों से फायर किया जा सकता है। यह मिसाइल पूरी तरह से कंपोजिट मैटेरियल से बनी है। पूर्वी तट के किनारे स्थित विभिन्न टेलीमेट्री और रडार स्टेशनों ने इस मिसाइल को ट्रैक और मॉनिटर किया।

यह डबल स्टेज मिसाइल अपने पूर्ववर्ती Agni-1 की तुलना में हल्का और अधिक चिकना है। भारत पिछले 3 दशकों के दौरान अग्नि रेंज की पांच मिसाइल विकसित कर चुका है। अग्नि प्राइम इसी अग्नि रेंज की नई और आधुनिक मिसाइल है। यह एक छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल है। यह सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल है जो लगभग 1,000 किलोग्राम का पेलोड या परमाणु शस्त्र ले जा सकती है। भारत ने पहली बार साल 1989 में अग्नि का परीक्षण किया था उस वक्त इस मिसाइल की मारक क्षमता 700 से 900 किलोमीटर थी।