चर्चित व्यक्ति

48th चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया का हुआ ऐलान

n-v-ramana
Spread It

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Shri Ramnath Kovind) ने देश के अगले मुख्य न्यायाधीश के नाम पर मुहर लगा दी है। जस्टिस NV Ramana को भारत का अगला मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। वे देश के 48th चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया बनेंगे। पिछले महीने, भारत के मुख्य न्यायाधीश SA Bobde, ने न्यायमूर्ति रमण का नाम उत्तराधिकारी के रूप में सुझाया था। बोबडे, 23 अप्रैल को रिटायर होने वाले हैं।

वह 26 अगस्त, 2022 तक, भारत के मुख्य न्यायाधीश के रूप में काम करेंगे, जो की सोलह महीने से अधिक की अवधि है। वह आंध्र प्रदेश से, भारत के दूसरे मुख्य न्यायाधीश होंगे। इससे पहले न्यायमूर्ति K Subba Rao थे, जो की 1966-67 तक भारत के नौवें मुख्य न्यायाधीश थे। रमण, 45 साल से ज्यादा के न्यायिक अनुभव और संवैधानिक मामलों के जानकार रखने वाले है।

NV Ramana 27 जून 2000 को Andhra Pradesh High Court के स्थायी जज के रूप में नियुक्त किए गए थे। इसके बाद उन्होंने 10 मार्च 2013 से 20 मई 2013 तक आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में काम किया था। उन्होंने आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट, आंध्र प्रदेश एडमिनिस्ट्रेटिव ट्राइब्यूनल के अलावा सुप्रीम कोर्ट में भी वकालत की थी।

उनका जन्म 27 अगस्त 1957 को आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले में एक कृषि परिवार में हुआ था। फरवरी, 2014 में सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर नियुक्ति से पहले वह दिल्ली हाई कोर्ट में थे। न्यायमूर्ति बोबडे, ऐतिहासिक अयोध्या के फैसले सहित कई प्रमुख मामलों का हिस्सा रहे हैं। उनको नवंबर 2019 में भारत के 47 वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई गई थी।

Add Comment

Click here to post a comment