चर्चित व्यक्ति इंटरटेनमेंट लाइफ स्टाइल

Sachet–Parampara की अजब गजब प्रेम कहानी

sachet-tandon-and-parampara-thakur
Spread It

सचेत और परंपरा पिछले कुछ दिनों से इंटरनेट सेंसेशन बने हुए हैं.. ये वही सचेत और परंपरा (Sachet–Parampara) हैं जिन्होंने “कबीर सिंह” में म्यूजिक दिया था.. कबीर सिंह और उसका गाना “बेख्याली” तो आप सभी को याद होगा ही.. पर क्या आप जानते हैं इस गाने के हिट होने के पीछे बराबर के हकदार सचेत और परंपरा के बारे में?

आज हम बात करने वाले हैं बॉलीवुड के म्यूजिक डायरेक्ट डुओ, सचेत और परंपरा की.. बेख्याली और मेरे सोनया जैसे गानों में म्यूजिक देने वाली यह जोड़ी असल जिंदगी में भी एक दूसरे के साथी हैं।

इनकी लव story भी काफी दिलचस्प रही है.. सचेत और परंपरा की मुलाकात भी music के कारण ही हुई थी..

19 अप्रैल 2015 को दोनों पहली बार मिले थे “the voice india” नाम के एक musical शो के ऑडिशन्स पर.. तब इन दोनों ने एक दूसरे से बात तक नहीं कि थी बस ऑडिशन्स में जो गाना इन दोनों को गाना था वही गाना ये दोनों सुन रहे थे…

फाइनल्स तक पहुँचने तक दोनों ने एक दूसरे से नहीं कि थी.. हालांकि दोनों में से कोई भी इस शो को जीत नहीं पाया था..

दोनों eliminate हुए और अपने अपने शहर लौट गए थे.. पर मन मे जो टिस थी music को अपनी पहचान ना बना पाने की .. इस चीज़ ने दोनों को बेचैन रखा.. दोनों फ़ोन कॉल्स मैसेज जैसे तरीकों से एक दूसरे से जुड़े रहे..

दोनों का साथ किस्मत में लिखा था..दोनों ने फिर साथ कुछ करने की ठानी और वहां से शुरू हुआ सचेत-परंपरा की duo का सफर.. दोनों ने साथ में काफी failures झेले.. पर हिम्मत नहीं टूटी और फिर आखिरकार मिला “बेख्याली” के रूप में वो break जिसका दोनों को इंतज़ार था.. इस गाने ने दोनों को वो पहचान दिलाई जिसके वो हक़दार थे और जिसकी दोनों को दरकार थी..

दर्शकों से भी इस जोड़ी को भरपूर प्यार मिल रहा है..

आज सचेत परंपरा के यूट्यूब पर एक मिलियन से ऊपर subscribers हैं..

सचेत और परंपरा कमाल के म्यूजिक डायरेक्टर्स तो हैं ही..साथ साथ दोनों काफी अच्छी आवाज़ के भी मालिक हैं।

फ़िल्म “कबीर सिंह” के 2 गानों के लिए इनकी जोड़ी ने music दिया था.. बेख्याली और मेरे सोनया.. दोनों ही गानों को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला था..बेख्याली के लिए सचेत और परंपरा को के award shows में बेस्ट music डायरेक्टर की catagory के लिए नॉमिनेट भी किया गया था और इस जोड़ी में awards भी जीते थे।

दिल्ली में जन्मी परंपरा ठाकुर और लखनऊ से आने वाले सचेत टंडन.. अभी internet सेंसेशन बने हुए हैं.. वजह है उनके बनाये गए reels..

14 मई 2021 को परंपरा और सचेत ने apne instagram हैंडल पर एक reel शेयर किया था.. reels के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे फिर भी मैं शार्ट में बता दूं.. instagram पर एक feature होता है reels का.. जहाँ आप maximum 1 मिनट तक के गाने पर एक्ट कर सकते हैं या original आवाज़ के साथ कोई वीडियो या फोटोज etc पोस्ट कर सकते हैं।

परंपरा की id से share किये गए इस रील नेटीज़न्स के बीच ऐसे फैली जैसे हवा में परफ्यूम.. “मीरा के प्रभु और तेरे जिया होर दिसदा” को एक साथ मिक्स कर के सचेत और परंपरा ने ऐसा गाय की लोग दीवाने हो गए.. इस रील को अभी तक 16 लाख से ज्यादा बार इसे देखा जा चुका है और इसे 16 लाख से ऊपर likes भी मिले हैं..

वहीं सचेत और परंपरा के youtube channel पर इस गाने के एक मिनट के क्लिप को 1.3 करोड़ views मिल चुके हैं.. सचेत और परंपरा जल्द ही इस गाने का full version रिलीज करने वाले हैं..

आपको बता दें.. सचेत और परंपरा बॉलीवुड में पिछले 5 सालों से active हैं.. उन्होंने अक्षय की टॉयलेट एक प्रेम कथा के एक गाने में भी music दिया था.. फ़िल्म “कबीर सिंह” के song “बेख्याली” का एक version अर्जित सिंह ने गाया है और दूसरा version सचेत टंडन ने..

सचेत-परंपरा पिछले काफी सालों से साथ हैं और साथ में म्यूजिक बना रहे हैं.. पिछले साल 27 नवंबर को दोनों शादी के बंधन में बंध गए।

सचेत-परंपरा की जोड़ी ने बॉलीवुड को काफी हिट गाने दिए हैं.. जिनमें नूरा फतेही स्टारर “छोड़ देंगे” , बाहुबली प्रभाष की चर्चित फिल्म “साहो” का “pschyo Saiyaan” , गुरु रंधावा का “मेहेंदी वाले हाथ” जैसे songs शामिल हैं।

सचेत-परंपरा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं और अक्सर 2 या 3 गानों को मिला कर एक नया version बना कर reels में पोस्ट करते रहते हैं..

इनकी आवाज़ और म्यूजिक के साथ साथ लोगों को इनकी जोड़ी और इनका स्टाइल बहुत भा रहा है।

2020 के मिर्ची म्यूजिक अवार्ड्स में सचेत और परंपरा ने परफॉर्म भी किय्या था और “बेख्याली” के लिए बेस्ट music डायरेक्टर के लिए नॉमिनेट भी हुए थे और जीते भी थे