चर्चित व्यक्ति महत्वपूर्ण-दिवस-सप्ताह-वर्ष

Javelin Throw Day : जेवलिन बॉय को समर्पित किया गया यह दिन

Neeraj-Chopra
Spread It

भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर देशवासियों को कभी ना भूलने वाला गौरव का क्षण दिया है। भाला फेंक एथलीट नीरज ने अपने लक्ष्य की प्राप्ति की और हर भारतीय के आँखों में ख़ुशी के आंसू ला दिए। उनकी इसी मेहनत को देखते हुए भारतीय एथलेटिक महासंघ (Athletics Federation of India) की समीति ने एक बहुत बड़ा फैसला लिया है। दरअसल, अब देश में हर साल 7 अगस्त को जेवलिन थ्रो डे (Javelin Throw Day) मनाया जाएगा।

7 अगस्त को ही नीरज ने ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था। इस दिन को मानाने का मुख्य उद्देश्य, ज्यादा से ज्यादा युवाओं को इस खेल से जोड़ना है। नीरज ने इस फैसले पर खुशी जताते हुए कहा कि वह इस सम्मान से खुद को बहुत भाग्यशाली महसूस कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि सुनकर अच्छा लगा कि इस दिन को ऐतिहासिक बनाया जाएगा।

नीरज ने इस जीत के लिए काफी मेहनत की थी और अब उनकी यह मेहनत, जहां उनके लिए ख्याति लाई है, तो साथ ही धन वर्षा भी लेकर आई है। पानीपत के इस स्टार खिलाड़ी को हरियाणा सरकार ने 6 करोड़ रुपए नगद, क्लास वन की सरकारी नौकरी, 50 फीसदी दर पर रियायती जमीन देने का ऐलान किया है। इसके साथ ही नीरज के शहर पंचकूल में सरकार ने एथलेटिक्स सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने का भी ऐलान किया है, जिसका प्रमुख भी नीरज चोपड़ा को ही बनाया जाएगा।

नीरज को दिए जाने वाले इनामों की बारिश यहीं ख़त्म नहीं होती है। पंजाब सरकार ने नीरज चोपड़ा को 2 करोड़ रुपए का नगद इनाम देने का ऐलान किया है। तो वहीं रेलवे ने 3 करोड़ और मणिपुर सरकार ने 1 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया है। इसके अलावा बीसीसीआई ने भी नीरज चोपड़ा को ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने पर एक करोड़ रुपए का इनाम देने की घोषणा की है। इसके साथ ही आईपीएल की चैंपियन फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपरकिंग्स ने एक करोड़ रुपये की बड़ी इनामी राशि देने की घोषणा की है।