चर्चित व्यक्ति

Uttarakhand के नए राज्‍यपाल बनें गुरमीत सिंह, जानिए इनका सफर

LT-general-gurmeet-singh
Spread It

बेबी रानी मौर्य के इस्‍तीफे के बाद लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत) गुरमीत सिंह को Uttarakhand का राज्‍यपाल बनाया गया है। गुरमीत सिंह सेना के उप प्रमुख के रूप में सेवानिवृत्त हो चुके हैं। कई पदकों से सम्मानिक लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्‍त) गुरमीत सिंह अपने कार्यकाल में सैन्य अभियानों के अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में सैन्य रणनीतिक मुद्दों की जिम्‍मेदारी संभाल चुके हैं। सेना में अपने कार्यकाल के दौरान वह एक दशक से अधिक समय तक कई विशेषज्ञ समूहों, संयुक्त कार्य समूहों और चीन अध्ययन समूह की बैठकों का हिस्‍सा रहे हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल सिंह अपने कार्यकाल में महत्वपूर्ण सैन्य राजनयिक और वास्तविक नियंत्रण रेखा को लेकर आयोजित होने वाली बैठकों के लिए सात बार चीन का दौरा भी कर चुके हैं। लगभग चार दशकों की सेवा के बाद लेफ्टिनेंट जनरल सिंह फरवरी 2016 में सेना से सेवानिवृत्त हुए थे। उन्‍होंने सेना में अपनी सेवा के दौरान सेना के उप प्रमुख, सहायक जनरल और कश्मीर में नियंत्रण रेखा की निगरानी करने वाली 15वीं कोर के कोर कमांडर के पद पर काम किया है।

डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कोर्स से स्नातक है। उन्‍होंने चेन्नई और इंदौर विश्वविद्यालयों से दो एमफिल की डिग्रियां ली हैं। भारतीय सेना से अपने अध्ययन अवकाश के दौरान उन्‍होंने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में भारत-चीन सीमा मुद्दे पर शोध कार्य भी किए हैं।