चर्चित व्यक्ति

Anvee Bhutani : भारतीय मूल की अन्वी भूटानी ने संभाला Oxford University की राजनितिक कमान

Anvee-Bhutani
Spread It

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के छात्रसंघ उपचुनाव में मैग्डालेन कॉलेज से भारतीय मूल की मानव विज्ञान की छात्रा अन्वी भूटानी (Anvee Bhutani) को अध्यक्ष चुना गया है। अन्वी यहां राजनीतिक जागरूकता को लेकर लोकप्रिय हैं।

ऑक्सफोर्ड एसयू में नस्लीय जागरूकता और समानता अभियान की सह-अध्यक्ष तथा ऑक्सफोर्ड इंडिया सोसाइटी की अध्यक्ष अन्वी भूटानी ने रिकॉर्ड मतदान के बाद भारी बहुमत हासिल किया।

ये उपचुनाव भारतीय छात्र रश्मि सामंत के इस्तीफे के बाद हुआ, जिन्हें फरवरी में अपने पिछले सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर विवाद के बीच पद छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा था। इस बार चुनाव मैदान में अब तक के सबसे अधिक उम्मीदवार थे, जिसमें 11 छात्र अध्यक्ष पद की होड़ में थे।

अन्वी भूटानी (Anvee Bhutani) ऑक्सफोर्ड स्टूडेंट यूनियन में ‘कैंपेन फॉर रेसियल अवेयरनेस एंड इक्वेलिटी’ (CRAE) की सह-अध्यक्ष और ऑक्सफोर्ड इंडिया सोसाएटी की अध्यक्ष भी हैं।

जीतने के बाद जारी हुए घोषणापत्र में कहा गया, अधिक विविध पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए ऑक्सफोर्ड और उपनिवेशवाद हब जैसी पहल पर काम किया जाएगा। इसके लिए छात्र अभियानों के सुझावों का उपयोग किया जाएगा. ग्रेजुएट छात्रों सहित मौजूदा मानसिक स्वास्थ्य सहायता कार्यक्रमों के लिए अधिक धन के लिए लॉबी की जाएगी। यूनिवर्सिटी काउंसलिंग सर्विस के लिए अधिक पहुंच और वेटिंग के समय को कम करने की दिशा में काम किया जाएगा।

भारत की मशहूर सिंगर Shreya Ghosha को मिला जीवन का सबसे बड़ा उपहार