योजना-परियोजना

Plant Authority Building : किसानों के अधिकारों की रक्षा के लिए इस बिल्डिंग की रखी गयी आधारशिला

plant-authority
Spread It

केंद्रीय कृषि मंत्री ने Pusa, New Delhi में Plant Authority Building की आधारशिला रखी। इसके माध्यम से किसानों के अधिकारों की रक्षा की जाएगी। यह नए बिल्डिंग से आने जाने वाले किसानों और उपभोक्ताओं को आसानी होगी।

Narendra Singh Tomar ने कहा, “प्लांट अथॉरिटी के माध्यम से किसानों के अधिकारों की रक्षा की जा रही है। इससे किसान अपनी पारंपरिक किस्मों और उनके द्वारा उत्पादित किसी अन्य किस्म के बीजों पर अधिकार प्राप्त कर सकते हैं। यह ये भी सुनिश्चित करता है कि बौद्धिक संपदा अधिकारों के उल्लंघन से किसानों का शोषण न हो।

Protection of Plant Varieties and Farmers’ Rights Authority (PPVFRA) कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय से संबद्ध है। National Intellectual Property Rights (IPR) इन्नोवेशन को प्रोत्साहित करने के लिए बेहतर बुनियादी ढांचे और संशोधनों के माध्यम से लागू किया गया है। इस IPR में फसल उगाने और किसान द्वारा किए गए दावे का सत्यापन करने के बाद ही प्रमाण पत्र दिया जाता है।

इस नई IPR नीति के तहत सरकार द्वारा आवश्यक जनशक्ति और बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराकर IPR अधिकारियों को मजबूत किया जायेगा। एक मंजिल, अथॉरिटी के न्यायालयों की स्थापना के लिए आवंटित की जाएगी और दो मंजिल अन्य सपोर्ट सिस्टम के साथ रजिस्ट्री वर्क के लिए आवंटित की जाएगी। उम्मीद है कि अगले साल से नए कार्यालय भवन पर काम शुरू हो जाएगा। इससे आने वाले किसानों और उपभोक्ताओं के लिए यह आसान हो जाएगा।