योजना-परियोजना

SVAMITVA स्कीम और Coffee Table Book को लागू करने के लिए जारी की गई नई रूपरेखा

narendra-singh-tomar
Spread It

केंद्रीय पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने SVAMITVA योजना और Coffee Table Book (CTB) के कार्यान्वयन के लिए नया ढांचा जारी किया, जो कि SVAMITVA योजना का राष्ट्रव्यापी रोल-आउट है। कॉफी टेबल बुक, योजना के कार्यान्वयन में शामिल विभिन्न हितधारकों के विशाल प्रयासों, शिक्षाओं और सर्वोत्तम प्रथाओं को सम्मिलित करने का एक प्रयास है। यह विभिन्न चुनौतियों और सफलता की कहानियों की झलक दिखाती है और आगे की राह प्रदान करती है।

इस बारे में जानकारी देते हुए नरेंद्र सिंह तोमर ने ट्वीटर पर ट्वीट करते हुए लिखा “स्वामित्व योजना पर कॉफी टेबल बुक एक प्रयास है जो विभिन्न चुनौतियों और सफलता की कहानियों की झलक दिखाता है और आगे बढ़ने का रास्ता प्रदान करता है। जिसके जरिए योजना के क्रियान्वन, उसके अनुभव और अच्छे प्रयासों में शामिल विभिन्न हितधारकों के विशाल प्रयासों का संकलन किया गया है।”

देश भर में इस योजना से 7400 से अधिक गांवों में प्रॉपर्टी कार्ड वितरित किए गए हैं और 7,00,000 से अधिक लाभार्थी लाभान्वित हुए हैं। इस योजना से ग्रामीण निवासियों को उन प्रॉपर्टी कार्डों को प्रदान करके लाभान्वित किया जाएगा जिनका उपयोग ऋण लेने और ग्रामीण नियोजन के लिए सटीक लैंड रिकॉर्ड के निर्माण के लिए किया जा सकता है।

SVAMITVA फ्रेमवर्क पंचायती राज मंत्रालय द्वारा विकसित की गयी है। SVAMITVA फ्रेमवर्क विभिन्न राज्यों के लिए योजना के उद्देश्यों, कवरेज, विभिन्न घटकों को शामिल करने, ईयर-वाइज फंडिंग पैटर्न, सर्वे एप्रोच और कार्यप्रणाली, हितधारकों को शामिल करने और उनकी भूमिकाओं और जिम्मेदारी, निगरानी और मूल्यांकन के संदर्भ में एक विस्तृत रोडमैप और दिशानिर्देश प्रदान करता है।