योजना-परियोजना

India Export Initiative and IndiaXports 2021 Portal : MSME निर्यात में होगी 50% की वृद्धि

India-Export-Initiative
Spread It

दिल्ली में India Export Initiative और IndiaXports 2021 Portal of India SME Forum का उद्घाटन किया गया है। इस उद्घाटन विर्चुअल माध्यम से केंद्रीय मंत्री नारायण राणे (Narayan Rane) ने किया। IndiaXports का लक्ष्य MSMEs को मुफ्त में ओरिएंट करना है, जिसका उद्देश्य मौजूदा टैरिफ लाइनों में अप्रयुक्त निर्यात क्षमता पर ध्यान केंद्रित करना और MSME को निर्यात करने वाले MSME की संख्या में वृद्धि करना और 2022 में MSME निर्यात को 50% तक बढ़ाना है।

नारायण राणे ने कहा निर्यात बढ़ाने और स्थानीयकरण सुनिश्चित करने के लिए भारत के मैन्युफैक्चरिंग आधार में सुधार करके देश को ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग पावरहाउस बनाना आवश्यक है। यह भारत के प्रतिस्पर्धात्मक लाभ को बढ़ाकर या MSMEs की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाकर और भारत को दुनिया के लिए विनिर्माण के लिए एक पसंदीदा गंतव्य बनाकर प्राप्त किया जा सकता है।

MSME निर्यात भारतीय अर्थव्यवस्था की मजबूती को बहाल करने में कैटेलिस्ट की भूमिका निभाने जा रहा है। भारत के भौगोलिक विस्तार में फैले 63 मिलियन से अधिक MSMEs के साथ, MSMEs भारत के कुल निर्यात में लगभग 40% का योगदान दे रहे हैं, जो देश के मैन्युफैक्चरिंग GDP का लगभग 6.11% और सेवा क्षेत्र से GDP का 24.63 प्रतिशत योगदान देता है।

यह पहल निर्यात के बारे में अधिक जानने के इच्छुक 1 लाख+ MSMEs को लक्षित करती है और एक्टिव निर्यातकों के आधार को दोगुना करते हुए निर्यात शुरू करने के लिए 30,000+ MSMEs को हाथ में लेती है। इस पहल में एक Info Portal है जो भारतीय MSMEs द्वारा निर्यात के लिए एक ज्ञान आधार के रूप में कार्य करता है, जिसमें संभावित बाजारों के साथ-साथ निर्यात, निर्यात प्रक्रियाओं और बहुत कुछ के साथ-साथ सभी 456 टैरिफ लाइनों के लिए निर्यात क्षमता से संबंधित आवश्यक जानकारी है।