योजना-परियोजना

Defence India Startup Challenge 5.0 : भारतीय सेना को और पावरफुल बनाने की एक पहल

Rajnath-Singh
Spread It

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने Innovations for Defence Excellence – Defence Innovation Organisation (iDEX-DIO) के तहत Defence India Startup Challenge (DISC) 5.0 का शुभारंभ किया। DISC 5.0 एक आत्मनिर्भर रक्षा क्षेत्र बनाने के सरकार के संकल्प का प्रतिबिंब है।

राजनाथ सिंह ने कहा “DISC 5.0 रक्षा क्षेत्र में स्वतंत्रता की दिशा में एक और कदम है क्योंकि लॉन्च ऐसे समय में हुआ है जब देश ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है।” उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह चुनौती अपने पहले के संस्करणों से आगे बढ़ेगी और नवाचार, डिजाइन और विकास को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी। उन्होंने निजी क्षेत्र से एक आत्मनिर्भर रक्षा उद्योग के निर्माण में योगदान करने का आग्रह करती है, हर संभव सहायता का आश्वासन देती है।

DISC 5.0 युवाओं और उद्यमियों को कई अवसर प्रदान करती है। इसका आरंभ होना भारत की रक्षा प्रौद्योगिकियों, उपकरण डिजाइन और विनिर्माण क्षमताओं को विकसित करने के लिए स्टार्टअप पारितंत्र का लाभ उठाने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा। ये चुनौतियां भारत के नवोदित उद्यमियों में रचनात्मक सोच के दृष्टिकोण को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करेंगी।

iDEX रक्षा और एयरोस्पेस क्षेत्रों में विभिन्न हितधारकों के लिए एक मंच प्रदान करता है एवं अनिवार्य रूप से विशिष्ट क्षेत्र में प्रौद्योगिकी विकास और संभावित सहयोग की निगरानी के लिए एक अम्ब्रेला संगठन के रूप में कार्य करता है। इस चैलेंज का मकसद भारतीय सेना को और सक्षम बनाना है।