योजना-परियोजना

इनोवेटर्स के लिये Startup India Seed Fund Scheme के द्वारा ₹945 करोड़ का आवंटन,स्कीम से स्टार्टअप्स को होगा फायदा

Piyush-Goyal
Spread It

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री, पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने Startup India Seed Fund Scheme लॉन्च किया। इससे देश में एडवांस टेक्नोलॉजी वाले नए एंटरप्राइजेज और इनोवेशन को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। इस फंड का उद्देश्य अवधारणा, प्रोटोटाइप विकास, उत्पाद परीक्षण, बाजार में प्रवेश और व्यावसायीकरण के प्रमाण के लिए स्टार्टअप को वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

पूरे भारत में एलिजिबिल इनक्यूबेटरों के माध्यम से एलिजिबिल स्टार्टअप को सीड फंडिंग प्रदान करने के लिए 945 करोड़ रुपये को अगले 4 वर्षों में विभाजित किया जाएगा। इस योजना में 300 इनक्यूबेटर के माध्यम से अनुमानित 3,600 स्टार्टअप का समर्थन करने की उम्मीद है। सीड फंड शुरूआती इक्विटी पूंजी है, जिसे स्टार्टअप या उद्यम कारोबार शुरू करने के लिये जुटाते हैं। इससे इकाइयों को अपने विचारों को हकीकत रूप देने में मदद मिलती है।

DPIIT द्वारा बनाई गई यह ऑनलाइन पोर्टल, इस योजना के लिए, इनक्यूबेटरों को इसके तहत धन के लिए आवेदन करने की अनुमति देगा। Startup India Seed Fund Scheme को निष्पादित और मॉनिटर करने के लिए DPIIT द्वारा एक Experts Advisory Committee (EAC) बनाई गई है। EAC द्वारा चयनित एलिजिबिल इनक्यूबेटरों को 5 करोड़ रुपये तक का अनुदान प्रदान किया जाएगा। चयनित इनक्यूबेटर्स, प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट, या प्रोटोटाइप डेवलपमेंट, या स्टार्टअप्स को प्रोडक्ट ट्रायल के सत्यापन के लिए 20 लाख रुपये तक का अनुदान प्रदान करेंगे।

यह योजना विशेष रूप से भारत के टियर 2 और टियर 3 शहरों में एक मजबूत स्टार्टअप इकोसिस्टम बनाएगी, जो अक्सर पर्याप्त धन से वंचित होते हैं। यह योजना देश के सभी कोनों से स्टार्टअप्स को समर्थन देने के लिए 300 इनक्यूबेटरों को सक्षम करके स्टार्टअप्स के लिए वर्चुअल इनक्यूबेशन को बढ़ावा देने के लिए भी लागू करती है।