कॉम्पिटीशन डेस्क

Meme बनाएं हजारो कमाएं

my-gov
Spread It

साल 1976 में Richard Dawkins की एक किताब ‘The Selfish Gene’ प्रकाशित हुईं थी और इसी किताब में जन्म हुआ ‘Meme’ शब्द का। वही Meme जिसे आज हम धड़ल्ले से इंटरनेट पर शेयर करते हैं। लेकिन Richard के अनुसार – विचारों और सांस्कृतिक घटनाओं के प्रसार को समझाने में विकासवादी सिद्धांत को Meme कहते हैं।

यह बात तो 1976 की है सदी बदली तो Meme का मतलब भी बदल गया। Internet वाले जमाने में Meme का मतलब एक ऐसा Idea, Media Activity हैं जो की Mimicry और Humorous Purpose से एक व्यक्ति द्वारा किसी दुसरे व्यक्ति, स्थान या वास्तु के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये Image, Video, Gif या फिर Text के रूप में हो सकता है। या यूं कहिए की Meme इंटरनेट पर कोरोनावायरस की तरह है। जहां कोरोना असल जिंदगी में फैलता जा रहा है वैसे ही Internet Meme, Netizens के बीच वायरस की तरह फैल रहा है। और इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार इन Memers के लिए एक Contest रखा है। जिसमें आप Participate करके हजारों रुपए जीत सकते हैं तो आइए जानते हैं इस Contest बारे में ::

भारत सरकार द्वारा पिछले हफ्ते विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर कई तरह के contest को organise किया गया है। जिसमें से सबसे इंटरेस्टिंग कॉन्टेस्ट है Meme Making Contest। इसमें आपको एनवायरमेंट डे के ऊपर एक Meme बनानी है। जिसमें आप पार्टिसिपेट कर के Cash Prize जीत सकते हैं। तो आइए जानते हैं इस कंपटीशन में आप कैसे पार्टिसिपेट कर सकते हैं:

World environment day के उपलक्ष में Central pollution control board की तरफ से इस meme contest को organise किया गया है। और इस कांटेस्ट का थीम है ‘valuing our renewable and natural resources’। और इसी थीम पर आपको meme बनाना है। इसके साथ ही दो sub-theme भी है जिसके according आप अपना meme बना सकते हैं।

पहला sub theme है – Using our natural resources in a sustainable manner

और दूसरा sub theme है -Use of renewable energy, energy efficient techniques and methods etc.

Meme को आप हिंदी या अंग्रेजी दोनों ही शब्दों में डिजाइन कर सकते हैं। और इस contest में participate करने की आखिरी तारीख 25 जून है जिसमें किसी भी उम्र के व्यक्ति भाग ले सकते हैं।

इसके साथ ही कई तरह के guidelines और terms and condition दिए गए हैं जिसे आप डिस्क्रिप्शन में दिए गए लिंक पर जाकर देख सकते हैं।

cash prize

First winner को 2500rs, second winner को 1500rs, और Third winner को 1000rs. इसके साथ ही 10 best entries को participation certificate भी दिया जाएगा। cash prize के अलावा जो भी Top Enteries होंगे उनको फीचर किया जाएगा सोशल मीडिया handler और websites पर।

अब कुछ इंपॉर्टेंट गाइडलाइंस

आपके meme की जो फॉर्मेट होगी वो jpeg/png/svg format में होनी चाहिए। आप इसे pdf फॉर्मेट में भी submit कर सकते हैं। आपकी meme पर water mark नहीं होना चाहिए। इसका साइज 1080pixel wide होनी चाहिए और 566 pixel से 1350pixel high होनी चाहिए। साथ ही आपका meme ऐसा होना चाहिए कि जिसे सोशल मीडिया पर यूज़ किया जा सके।

इस कंपटीशन में कोई भी इंडियन सिटीजन पार्टिसिपेट कर सकता है और किसी भी उम्र का। साथ ही इस कंपटीशन में पार्टिसिपेशन फीस नहीं रखी गई है। यह कंपटीशन बिल्कुल मुफ्त है।

आप अपने meme को ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं और इसमें आपको अपना कुछ डिटेल देना होगा जैसे कि अपना नाम, मोबाइल नंबर, email address etc।