कॉम्पिटीशन डेस्क पुरस्कार/सम्मान

शादी कर बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स

longest-wedding-veil
Spread It

शादी, जीवन का एक सबसे अहम हिस्सा होती है। सभी व्यक्ति का शादी को लेकर एक अलग सपना होता है। ऐसा हीं एक अनूठा सपना देखा है साइप्रस की रहने वाली मारिया ने।

बचपन से वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का सपना देखने वाली ‘मारिया पारस्केवा‘ (Maria Paraskova) ने एक ऐसा गाउन डिजाइन करवाया है जिसने ‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ (guinness world records) में अपना नाम दर्ज करवाया है। इस गाउन का घूंघट 6,962.6 मीटर लंबा है। यह गाउन इतना बड़ा है कि इससे 63 अमेरिकन फुटबॉल ग्राउंड ढंके जा सकते हैं।

मारिया ने ट्यूल रोल के 7,100 मीटर (23,294 फीट) को खरीदा जो कि 1.8 मीटर (5.9 फीट) चौड़ा था। मारिया के लिए सबसे मुश्किल काम था एक ऐसा कारखाना ढूंढना जो पेशेवर मानकों और आयामों को पूरा करने वाले घूंघट में ट्यूल रोल का उत्पादन कर सके। इस खोज में उन्हें एक महीना लगा और बाद में ग्रीस की एक कंपनी को इसे तैयार करने का ऑर्डर दिया। पेशेवर टेलर पूरी शादी के घूंघट बनाने के लिए हाथ से सभी टुकड़ों को जोड़ा।

इसके लिए कपड़ा बनाने में फैक्ट्री को 3 माह का समय लगा। इस गाउन की मेज़रमेंट एक स्कूल के खेल मैदान में हुई। शादी के दिन ट्रक की मदद से मैदान में रोल को खोला गया। दुल्हन और उसके दोस्तों ने घूंघट को हटाने में मदद करने के लिए एक कस्टम मेड टूल बनाया था और यह टूल एक पिकअप ट्रक के पीछे जुड़ा था, जो फिर घूंघट को हटाते हुए, फील्ड को कवर करता था। इसे 6 घंटे की मशक्कत में 30 लोगों ने मिलकर विवाह स्थल पर संभाला।

इस गाउन को डिजाइन करवाने में करीब 3 लाख 18 हजार रुपए का खर्चा आया। इस गाउन को मापने के लिए एक पेशेवर सर्वेयर ने इस कार्यक्रम में भाग लिया। इसके माप को, एक मेजरिंग टेप का उपयोग करके सभी के सामने लिया गया था। इस मेज़रमेंट को एक सिविल इंजीनियर, और एक क्वांटिटी सर्वेयर द्वारा सत्यापित किया गया।

Add Comment

Click here to post a comment