महत्वपूर्ण-दिवस-सप्ताह-वर्ष

World Wildlife Day: वनस्पतियों और जीवों की विविधता और महत्व

world-wildlife-day
Spread It

➤पृथ्वी असंख्य प्रजातियों का घर है, और उनमें से प्रत्येक पर्यावरण को संतुलित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

➤पूरी दुनिया में हर साल 3 मार्च को World Wildlife Day यानी की विश्व वन्यजीव दिवस मनाया जाता है।

➤यह दिन वन्यजीवों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर में वनस्पतियों और जीवों की विविधता और महत्व के बारे में खुद को और दूसरों को शिक्षित करने के बारे में है।

3 मार्च 1973 को लुप्त हो रही जंगली फल-फूलों के अंतरराष्ट्रीय ट्रेड को प्रतिबंधित करने के संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव पर हस्ताक्षर हुए थे।

➤इसी दिन की याद में 20 दिसंबर 2013 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 63वें सत्र में तय हुआ कि हर साल 3 मार्च को World Wildlife Day मनाया जाए।

पहला वर्ल्ड वाइल्डलाइफ डे 2014 में मना था

➤इस दिन को मनाने का विचार थाईलैंड द्वारा प्रस्तावित किया गया था।

➤Convention on International Trade in Endangered Species of Wild Fauna and Flora (CITES), अवैध व्यापार के खिलाफ सबसे शक्तिशाली उपायों में से एक है।

➤यह फॉरेस्ट और फॉरेस्ट वाइल्डलाइफ मैनेजमेंटमॉडल और प्रथाओं को बढ़ावा देना चाहता है ताकि मनुष्य और जानवर एक साथ अस्तित्व में रह सकें।

➤संयुक्त राष्ट्र ने यह देखा है कि लगभग 200 और 350 मिलियन लोग या तो विश्व स्तर पर जंगलों के भीतर / आसपास रहते हैं या सीधे जीवन और आजीविका के लिए वन संसाधनों पर निर्भर हैं।

➤इस दिन का उद्देश्य मानव अस्तित्व के सस्टेनेबल तरीकों को बढ़ावा देना है जो वन्यजीव प्रजातियों के प्राकृतिक आवास को नष्ट नहीं करता है।

➤इस साल के World Wildlife Day का थीम “Forests and Livelihoods: Sustaining People and Planet” है।

➤इस थीम के पीछे का उद्देश्य दुनिया भर के लाखों लोगों की आजीविका को बनाए रखने के लिए वनों, वन प्रजातियों और इकोसिस्टम सर्विस की केंद्रीय भूमिका को उजागर करना है।

➤न्यूयॉर्क स्थित यूनाइटेड नेशंस हेडक्वार्टर पर इस बार कोविड-19 की वजह से वर्चुअल ग्लोबल इवेंट आयोजित होगा।

➤यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि लोगों को एहसास हो कि यह कितना महत्वपूर्ण है कि विभिन्न प्रजातियां और उनके प्राकृतिक आवास जीवित रहते हैं और अंततः वे परेशानी मुक्त रह सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment