महत्वपूर्ण-दिवस-सप्ताह-वर्ष ट्रेंड टॉक लाइफ स्टाइल

World Telecommunication and Information Society Day : आधुनिक युग में दूरसंचार का महत्त्व

World-Telecommunication-and-Information-Society-Day
Spread It

आधुनिक युग में विज्ञान के नवीन आविष्कारों ने विश्व में क्रान्ति सी ला दी है। वैज्ञानिक उपकरणों की सहायता से एक छोर पर मौजूद व्यक्ति दुनिया के दूसरे छोर से बातें करने में सक्षम है।

जीवन में मानव–जीवन की बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करने में दूरसंचार महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

हर साल 17 मई को World Telecommunication and Information Society Day यानी की ‘विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस’ मनाया जाता है।

इस दिन को केवल World Telecommunication Day के तौर पर ही मनाया जाता था, लेकिन 2006 से इसमें Information Society Day के तौर पर भी जाने जाना लगा।

World Telecommunication and Information Society Day को मनाने का मुख्‍य कारण यह है कि हम अब तक के उन परिवर्तनों को भली भांति समझ सके जो इन क्षेत्रों में हुए हैं और इनसे हमारी जिंदगी कितनी प्रभावित हुई है।

इस दिवस को मनाने का उद्देश्‍य लोगों को दूरसंचार प्रौद्योगिकी के फायदों के प्रति जागरूक करना है।

यह दिन International Telecommunication Union की स्थापना और साल 1865 में पहले International Telegraph Convention पर हस्ताक्षर होने की याद में मनाया जाता है।

इस दिन को मनाने की घोषणा साल 1973 में Malaga-Torremolinos में एक सम्मेलन के दौरान की गई थी।

2005 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में विश्व सूचना दिवस के तौर पर घोषित किया था।

विश्व दूरसंचार दिवस का मकसद खास तौर पर सूचना और संचार को रिमोट और ग्रामीण क्षेत्रों तक आसानी से पहुंचाना है।

साल 2006 में, जनरल असेंबली ने एक प्रस्ताव अपनाया था कि 17 मई को विश्व सूचना समाज दिवस हर साल मनाया जाएगा, इसलिए, 17 मई, 2006 को पहला विश्व सूचना समाज दिवस मनाया गया था।

Turkey के Antalya में एक पूर्ण सम्मेलन में ITU ने दोनों समारोहों को World Telecommunication and Information Society Day के रूप में संयोजित करने का निर्णय लिया।

इस दिन का मुख्य उद्देश्य इंटरनेट और नई प्रौद्योगिकियों द्वारा लाया गया सामाजिक परिवर्तनों की वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए है।

इस दिन को इंटरनेट और इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (ICT) के ग्लोबल अवेयरनेस के तौर पर याद किया जाता है ताकि लोगों को इंटरनेट और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल को लेकर जागरूक किया जा सके।

इस साल के World Telecommunication and Information Society Day का थीम ‘Accelerating digital transformation in challenging times’ है। यह थीम डिजिटल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके COVID-19 को हराने का प्रयास और सतत विकास के लिए 2030 का कम्युनिकेशन अजेंडा है।

World Hypertension Day : इस साइलेंट किलर को नियंत्रित करके जीते ज़िन्दगी से जंग