महत्वपूर्ण-दिवस-सप्ताह-वर्ष

World Sleep Day: नींद है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

Sleep-Day
Spread It

➜नींद हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण है क्यूंकि यह हमारे दिमाग को शांत करता है और हमारे शरीर को ऊर्जावान और ताजा महसूस करवाकर हमारे शरीर को साफ करता है।

हर साल मार्च महीने में तीसरे शुक्रवार को ‘World Sleep Day’ मनाया जाता है। इस साल यह 19 मार्च को मनाया जा रहा है।

➜आज का दिन जीवन में नींद के महत्व को समझाने और इसके प्रति जागरुक करने के लिए मनाया जाता है।

World Sleep Day, World Sleep Society की World Sleep Day Committee द्वारा आयोजित एक वार्षिक कार्यक्रम है, जो कि 2008 के बाद से World Association of Sleep Medicine (WASM) की विश्व संस्था है।

➜नींद नहीं लेने के चलते लोग कई तरह की बीमारियों से गुजरते हैं। इससे बचाव के लिए वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी ने ‘विश्व स्लीप डे’ की शुरुआत की थी।

➜इसे सबसे पहले, साल 2008 में मनाया गया था।

➜इसका लक्ष्य अच्छी और स्वस्थ नींद के लाभों का जश्न मनाने और नींद की समस्याओं और उनके चिकित्सा, शैक्षिक और सामाजिक पहलुओं के बोझ के प्रति समाज का ध्यान आकर्षित करने और नींद की विकारों की रोकथाम और प्रबंधन को बढ़ावा देना है।

➜आधुनिक समय में लोग खराब दिनचर्या, गलत खानपान, तनाव और कम सोने के चलते कई तरह की बीमारियों से परेशान रहते हैं। अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं, तो रोजाना 8 घंटे जरूर सोएं।

➜नींद आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, दिल के दौरे और स्ट्रोक की संभावना को कम करता है।

➜नींद न केवल आपकी शारीरिक भलाई के लिए बल्कि आपकी मानसिक सेहत के लिए भी आवश्यक है। एक अच्छी नींद की दिनचर्या आपको तनाव और यहां तक कि सूजन से निपटने में मदद करेगी। यह आपकी इम्यून सिस्टम के कार्य को भी बढ़ाएगा।

➜इस साल ‘विश्व स्लीप डे’ का थीम ‘Regular Sleep, Healthy Future’ है।

Add Comment

Click here to post a comment