महत्वपूर्ण-दिवस-सप्ताह-वर्ष

World Health Day: स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूकता का एक दिन

world-health-day
Spread It

स्वास्थ्य केवल शारीरिक भलाई के बारे में नहीं है, बल्कि मानसिक और सामाजिक पहलुओं के बारे में भी है। एक व्यक्ति को स्वस्थ तभी कहा जाता है यदि उसके पास यह तीनों पहलु हों।

हर साल अप्रैल 7 को विश्व भर में World Health Day यानी की ‘विश्व स्वास्थ्य दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

यह दिन स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और बनाने के लिए है।

जब दुनिया Covid 19 की दूसरी लहर देख रही है, तो इस दिन को मानना और इससे निपटने के लिए किए जाने वाले उपायों पर ध्यान केंद्रित करना और भी महत्वपूर्ण हो गया है।

WHO लगातार सावधानियों और सेफ्टी मेजर्स को साझा कर रहा है ताकि कोरोनोवायरस से सुरक्षित रहने के लिए क्या करना चाहिए।

1948 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पहली विश्व स्वास्थ्य सभा आयोजित की, जिसमें 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में चिह्नित करने का निर्णय लिया गया।

पहला विश्व स्वास्थ्य दिवस 1950 में मनाया गया था।

7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस घोषित करने का एजेंडा वैश्विक स्वास्थ्य के महत्व की ओर दुनिया का ध्यान आकर्षित करना था।

विश्व स्वास्थ्य दिवस डब्ल्यूएचओ की स्थापना को चिह्नित करने के लिए आयोजित किया जाता है और इस संगठन द्वारा प्रत्येक वर्ष वैश्विक स्वास्थ्य के प्रमुख महत्व के विषय पर दुनिया भर का ध्यान आकर्षित करने के अवसर के रूप में देखा जाता है।

इस दिन का एक प्रमुख उद्देश्य समाज में मौजूद विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों के बारे में अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करना है। ये मुद्दे मानसिक स्वास्थ्य से लेकर महिलाओं के स्वास्थ्य और स्वच्छता तक हो सकते हैं।

विश्व स्वास्थ्य दिवस, Universal Health Coverage (UHC) की ओर बढ़ने में देशों के समर्थन को चलाने में एक कैटेलिस्ट के रूप में काम करता है।

इस दिन मानसिक स्वास्थ्य, मातृ एवं शिशु देखभाल, जलवायु परिवर्तन और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के महत्व जैसे कई मामलों को शिक्षित करने के लिए विभिन्न कार्यशालाएं और सत्र आयोजित किए जाते हैं।

इस साल विश्व स्वास्थ्य दिवस का थीम “Building a Fairer and Healthier World for Everyone” है।

Add Comment

Click here to post a comment