महत्वपूर्ण-दिवस-सप्ताह-वर्ष हेल्थ

World Food Safety Day : स्वस्थ शरीर ही स्वस्थ जीवन का आधार

world-food-safety-day
Spread It

भोजन हमारे जीवन का बहुत महत्वपूर्ण अंग होता है। स्वस्थ शरीर ही स्वस्थ जीवन का आधार है।

आज की इस भागती-दौड़ती जिंदगी में, लोग सबसे ज्यादा अपने स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही दिखाते हैं।

पर्याप्त मात्रा में सुरक्षित भोजन तक पहुंच, जीवन को बनाए रखने और अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की कुंजी है।

हर साल 7 जून को पूरे विश्व में World Food Safety Day यानी की “विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस” मनाया जाता है।

इस दिन को मनाये जाने की वजह खाद्य सुरक्षा के प्रति उन लोगों को जागरुक करना है जो खराब भोजन का सेवन करने की वजह से गंभीर रोगों से ग्रस्त हो जाते हैं।

साल 2018 में United Nations General Assembly द्वारा विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाने की घोषणा की गई।

यह तब प्रभावी हुआ जब अंतर-सरकारी संगठन ने नोट किया कि खाद्य जनित बीमारियों का बोझ 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और कम आय वाले देशों में रहने वाले व्यक्तियों को प्रभावित कर रहा है।

World Health Organization एवं Food and Agriculture Organization इस क्षेत्र से संबंधित अन्य संगठनों के सहयोग से विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाने के लिए मिलकर काम करते हैं।

पिछले साल, World Health Assembly ने खाद्य जनित बीमारी के बोझ को कम करने के लिए खाद्य सुरक्षा के वैश्विक प्रयासों को और मजबूत करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया था।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दूषित खाद्य या बैक्टीरिया युक्त खाद्य से हर साल 10 में से एक व्यक्ति बीमार होता है।

खाद्य सुरक्षा यह सुनिश्चित करती है कि खाद्य सामग्री के उपभोग से पहले फसल का उत्पादन, भंडारण और वितरण तक खाद्य श्रृंखला का हर स्टेप पूरी तरह से सुरक्षित हो। इसी की वजह से खाद्य सुरक्षा दिवस का महत्व बढ़ जाता है।

इस दिन को मनाने का उद्देश्य खाद्य सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करना और मानव स्वास्थ्य, इकोनॉमिक प्रॉस्पेरिटी एग्रीकल्चर, मार्केट एक्सेस और पर्यटन और सस्टेनेबल डेवलपमेंट से संबंधित विभिन्न क्षेत्रों को उजागर करना है।

लोगों, जानवरों, पौधों, पर्यावरण और अर्थव्यवस्था के स्वास्थ्य के बीच सिस्टेमेटिक कनेक्शंस को पहचानने से हमें भविष्य की जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी।

इस साल के World Food Safety Day का थीम “Safe food today for a healthy tomorrow” है, जो सुरक्षित भोजन खाने और पैदा करने पर फोकस करता है।