महत्वपूर्ण-दिवस-सप्ताह-वर्ष हेल्थ

World Blood Donor Day 2021 : रक्तदान करिये और दुनिया का दिल धड़काते रहिये

world-blood-donor-day
Spread It

रक्त हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण पदार्थ है जो हमारे शरीर को सही ढंग से काम करने में मदद करता है।


जिंदा रहने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी चीज़ों में से एक, खून का दूसरा कोई विकल्प नहीं है। खून की कमी को ब्लड डोनेशन के द्वारा पूरा किया जा सकता है।


हर साल 14 जून को World Blood Donor Day यानी की “विश्व रक्तदाता दिवस” मनाया जाता है।


यह दिन ब्लड ट्रांसफ्यूजन के लिए सुरक्षित रक्त और रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।


World Blood Donor Day मानाने की घोषणा World Health Organisation (WHO) ने वर्ष 2004 में की थी। इसे पहली बार 14 जून 2005 को मनाया गया था।


14 जून को इसी लिए चुना गया था क्योंकि इसी दिन नोबेल पुरस्कार विजेता कार्ल लैंडस्टेनर (Karl Landsteiner) का जन्म 1868 में हुआ था।


लैंडस्टेनर को ABO ब्लड ग्रुप सिस्टम की खोज के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। ब्लड ग्रुप्स का पता लगाने वाले कार्ल लैंडस्टेनर के जन्मदिन के दिन ही विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है।

कई देशों में, रक्त की कमी एक बड़ी समस्या है जिसका सामना उनकी सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं को करना पड़ता है। रक्तदान और ट्रांसफ्यूजन ही यहां का मुख्य उपाय है।


यह दिन जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ दुनिया भर के विभिन्न रक्त दाताओं को धन्यवाद देने के लिए मनाया जाता है जो एक जीवन को बचाने के लिए अपना काम करते हैं।


ब्लड डोनेट करते समय डोनर के शरीर के केवल एक यूनिट ब्लड ही लिया जाता है।


‘O नेगेटिव’ ब्लड ग्रुप यूनिवर्सल डोनर कहलाता है, इसे किसी भी ब्लड ग्रुप के व्यक्ति को दिया जा सकता है।


एक बार रक्त दान से आप 3 लोगों की जिंदगी बचा सकते हैं।

रक्तदान बेहद जरूरी है। यह एक जीवन बचाने में सक्षम है।


इस साल के World Blood Donor Day का थीम ‘Give blood and keep the world beating’ है। यह संदेश, जीवन बचाने और दूसरों के स्वास्थ्य में सुधार करके दुनिया को चलाते रखने के लिए रक्त दाताओं के आवश्यक योगदान पर प्रकाश डालता है।


इटली (Italy) अपने National Blood Centre के माध्यम से विश्व रक्तदाता दिवस 2021 की मेजबानी करेगा। यह ग्लोबल इवेंट रोम (Rome) में होग