महत्वपूर्ण-दिवस-सप्ताह-वर्ष फुल वॉल्यूम कॉर्नर संस्कृति

‘Raksha Bandhan Special’ : इस राखी इन बातों का रखें ख्याल

Raksha-Bandhan
Spread It

भाई-बहन के अटूट प्रेम और विश्वास का बंधन है रक्षाबंधन (Raksha Bandhan)। इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती हैं। ऐसा माना जाता है कि ये राखी भाई की रक्षा का प्रतीक होता है। जरूरी नहीं है कि बहन ही भाई को राखी बांधे। हेमाद्रि ने भविष्योत्तरपुराण का उदाहरण देते हुए लिखा भी है कि इन्द्राणी ने इन्द्र के दाहिनी हाथ में रक्षा सूत्र बांधकर उन्हें इतना योग्य बना दिया कि उन्होंने असुर से जीत हासिल कीइस साल 22 अगस्त, रविवार को बहन भाई के हाथ पर अटूट प्रेम और विश्वास का रक्षा सूत्र बांधेंगी

रक्षाबंधन के दिन की बहनों को किस दिशा में मुंह करके भाई को राखी बांधनी चाहिए या फिर बहने किस रंग के कपड़े पहनकर अपने भाई को राखी बांधे। इसके साथ ही रक्षाबंधन से जुड़ी अन्य बातों पर भी हम चर्चा करेंगे। रक्षाबंधन के दिन स्न्नान करने के बाद साफ कपड़े पहनकर देवों, ऋषियों और पितरों का आवाह्न करना चाहिए।

तो आइये जानते है राशि के अनुसार कि किस राशि की बहने किस रंग के कपडे पहन कर अपने भाइयों को राखी बांधे :

मेष राशि – इस राशि के भाईयों को अपनी बहन से क्रीम कलर की राखी बंधवानी चाहिए और मेष राशि वाली बहनों को भी क्रीम कलर के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही पेड़े की मिठाई खिलानी चाहिए

वृष राशि – इस राशि के भाईयों को अपनी बहन से काले, लाल या ग्रे रंग की राखी बंधवानी चाहिए। आप ऐसी राखी भी बंधवा सकते हैं, जिसमें ये तीनों या इनमें से दो रंग हों। वृष राशि वाली बहनों को भी काले, लाल या ग्रे रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही घेवर अपने भाई को खिलानी चाहिए

मिथुन राशि – इस राशि के भाईयों को अपनी बहन से नीले रंग की राखी बंधवानी चाहिए और इसी राशि के बहनों को भी नीले रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। और भाई को बर्फी खिलानी चाहिए

कर्क राशि – इस राशि के भाईयों को अपनी बहन से पेल येलो रंग की राखी बंधवानी चाहिए और इस राशि वाली बहनों को भी पेल येलो रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही बेसन के लड्डू से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए।

सिंह राशि – इस राशि के भाईयों को अपनी बहन से लाल रंग की राखी बंधवानी चाहिए और सिंह राशि वाली बहनों को भी लाल रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। और भाई को खोए से बनी मिठाई खिलानी चाहिए।

कन्या राशि – इस राशि के भाईयों को अपनी बहन से सफेद या आसमानी रंग की राखी बंधवानी चाहिए और इस राशि वाली बहनों को भी सफेद या आसमानी रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। बहनों को जलेबी से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए।

तुला राशि – इस राशि के भाईयों को अपनी बहन से हरे रंग की राखी बंधवानी चाहिए और बहनों को भी हरे रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही भाई को रसगुल्ले खिलाना चाहिए।

वृश्चिक राशि – इस राशि के भाईयों को अपनी बहन से सफेद, संतरी या हरे रंग की राखी बंधवानी चाहिए। और बहनों को भी सफेद, संतरी या हरे रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। इस दिन बहने भाई को मोतीचूर के लड्डू खिला सकती हैं।

धनु राशि – इस राशि के भाईयों आपको अपनी बहन से नारंगी रंग की राखी बंधवानी चाहिए और बहनों को भी नारंगी रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। भाई को मिल्ककेक खिलाना चाहिए।

मकर राशि – इस राशि के भाईयों आपको अपनी बहन से हल्के हरे या सफेद रंग की राखी बंधवानी चाहिए। और बहनों को भी हल्के हरे या सफेद रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। भाई को पिस्ते की मिठाई खिलानी चाहिए।

कुंभ राशि – इस राशि के भाईयों आपको अपनी बहन से सफेद, पीले या लाइट ब्लू रंग की राखी बंधवानी चाहिए। और बहनों को भी सफेद, पीले या लाइट ब्लू रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही भाई को गुलाब जामुन खिलाना चाहिए।

मीन राशि – इस राशि के भाईयों आपको अपनी बहन से लाल रंग की राखी बंधवानी चाहिए और बहनों को भी लाल रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए।भाई का इमरती से मुंह मीठा करावाना चाहिए।