महत्वपूर्ण-दिवस-सप्ताह-वर्ष

International Picnic Day : इस भागती-दौड़ती ज़िन्दगी में अपने लिए निकाले थोड़ा समय

International-Picnic-Day
Spread It

सामान्य जीवन के दबाव को कम करने के लिए थोड़े-थोड़े समय पर कहीं ना कहीं घूमने-फिरने अवश्य जाना चाहिए।


अपने समय व सुविधा के अनुसार घर से दूर किसी ऐसी प्राकृतिक जगह का चुनाव करना चाहिए जहां पर आपका दिमाग सिर्फ वहीं की चीज़ों पर केंद्रित हो।


अक्सर यह दावा किया जाता है कि जीवन कोई पिकनिक नहीं है लेकिन, आज है। दरअसल, आज यानी की 18 जून को International Picnic Day (अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस) मनाया जा रहा है।


पिकनिक से मानसिक दबाव कम होता है, उसके जगह पर खुशी जागृत होती है।


हालांकि अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस की उत्पत्ति स्पष्ट नहीं है, ऐसा कहा जाता है कि यह French Revolution और Victorian Era के समापन की ओर हुआ था।


खुली हवा में पिकनिक बीसवीं सदी तक इंग्लैंड में लोकप्रिय हो गए थे।


अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस की वास्तविक उत्पत्ति अज्ञात है, लेकिन इसे व्यापक रूप से एक इनफॉर्मल ईटिंग फेस्टिवल के रूप में मान्यता प्राप्त है जो औपचारिकताओं से पलायन के रूप में कार्य करता है।

दोस्तों और रिश्तेदारों को एक साथ लाने के लिए दुनिया भर में पिकनिक का आयोजन किया जाता है। वे अपने यात्रा के साथियों के साथ भोजन, मनोरंजक गतिविधियाँ, सॉफ्ट ड्रिंक्स, जूस और अन्य आवश्यक वस्तुएँ लाते थे।


Guinness Book of World Records के अनुसार सबसे बड़ी पिकनिक वास्तव में Portugal में हुई थी।


अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी क्षेत्र में प्रतिवर्ष अगस्त के पहले सोमवार को मनाया जाता है।


पिकनिक का मुख्य उद्देश्य प्रकृति का आनंद लेना होना चाहिए ना कि इंटरनेट की दुनिया में खो जाना होना चाहिए जितना हो सके प्रकृती को महसूस करना चाहिए।


यह दिन व्यक्तियों को अपना समय बाहर और दूसरों की संगति में बिताने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस दिन, कई कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं, और स्कूल इस अवसर का उपयोग अपने विद्यार्थियों के लिए पिकनिक की मेजबानी करने के लिए करते हैं।