महत्वपूर्ण-दिवस-सप्ताह-वर्ष

International Left Handers Day : दुनिया के लिए अनोखे हैं लेफ्ट हैंडेड लोग

international-left-handers-day
Spread It

दुनिया में बहुत कम लोग हैं जो अपने बाएं हाथ का उपयोग करते हैं, क्योंकि उनका बांया हाथ, दाएं हाथ की तुलना ज़्यादा मज़बूत होता है।


हर साल 13 अगस्त को दुनिया भर में International Left Handers Day मनाया जाता है।


इस दिन को लेफ्ट हैंडेड इंडिविजुअल्स की खासियतों को सेलिब्रेट किया जाता है।


इस दिन की शुरुआत साल 1976 में डीन आर कैम्पबेल (Dean R Campbell) द्वारा की गई थी, जो की Lefthanders International Inc. के फाउंडर थे।


इसके अलावा, 1990 में, Lefthanders International Club की स्थापना बाएं हाथ को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई थी, और बाएं हाथ के व्यक्तियों के लिए वस्तुओं के विकास के लिए निर्माताओं को उनके विचारों से अवगत कराया।


1992 में, क्लब ने “बाएं हाथ होने के फायदे और नुकसान” के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए International Left Handers Day की शुरुआत की।


दुनिया भर में करीब 10 फीसद आबादी लेफ्टी है और माना जाता है कि ये जेनेटिक है। अगर कोई शख्स लेफ्टी है तो उस जीन को पीढ़ियों के माध्यम से पास करेगा।


लड़कियों की तुलना में लड़के ज्यादा लेफ्ट हैंडर होते हैं जिसके पीछे टेस्टोस्टरॉन हार्मोन जिम्मेदार माना जाता है।


बाएं हाथ के लोगों के पास अपने दाएं हाथ के समकक्षों की तुलना में बेहतर वर्बल स्किल्स होने की संभावना है।


लेफ्ट हैंडेड लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, जैसे ज़्यादातर मशीनें, कप्यूटर का माउस, कीबोर्ड जैसी चीज़ें राइट हैंड से इस्तेमाल के मुताबिक बनाई जाती हैं। ऐसे में जो लोग लेफ्टी हैं उनके लिए इन्हें इस्तेमाल करना मुश्किल हो जाता है।


इस दिन को मनाने का मकसद लेफ्टी के अनोखे गुणों को मनाना और लोगों में बाएं हाथ वाले होने का फायदा और नुकसान के प्रति जागरुकता फैलाना था।


हालांकि दुनिया की आबादी का केवल 10% ही बाएं हाथ का है, इस समूह में कई प्रमुख हस्तियां शामिल हैं। दो बार के पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति Barack Obama, माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक Bill Gates, फेसबुक के संस्थापक Mark Zuckerberg, पॉप गायक Justin Bieber और Lady Gaga, टॉक शो होस्ट Oprah Winfrey, एप्पल के संस्थापक Steve Jobs आदि सभी बाएं हाथ के थे।