महत्वपूर्ण-दिवस-सप्ताह-वर्ष

International Firefighters’ Day : सबसे साहसी और निडर लोगों में से एक फायर फाइटर्स, जानिए इनके मुख्य तत्वों के बारे में

international-firefighters-day
Spread It

फायर फाइटर्स सबसे साहसी और निडर लोगों में से एक होते हैं जो लोगों और संपत्ति की सुरक्षा के लिए अपना जीवन समर्पित करते हैं।

हर साल 4 मई को दुनिया भर में International Firefighters’ Day यानी की ‘अंतरराष्ट्रीय अग्निशमन दिवस’ मनाया जाता है।

जब भी कहीं पर आग लगती है तो अग्निशामक अपनी जान जोखिम में डालकर उस आपदा से निपटे हैं और लोगों की जान बचाते हैं।

2 दिसंबर, 1998 को ऑस्ट्रेलिया में घनी आबादी वाले लिंटन समुदाय में एक भयानक आग की घटना के बाद अंतर्राष्ट्रीय फायर फाइटर डे को चिह्नित किया जाने लगा।

पांच फायर फाइटर्स Garry Vredeveldt, Chris Evans, Stuart Davidson, Jason Thomas, और Matthew Armstrong, की विपरीत दिशा में हवा बहने से आग में झुलसकर मौत हो गई थी।

इस दुखद घटना के बाद, सभी देशों के लिए 4 जनवरी, 1999 को एक प्रस्ताव भेजा गया था, जिसमें बहादुर फायरमैन और अन्य लोगों को सम्मानित किया गया जिन्होंने अपना कर्तव्य निभाते हुए अपनी जान गंवा दी।

हालाँकि, इस दिन को मनाने के लिए 4 मई की तारीख को चुना गया क्योंकि इसे Saint Florian’s Day के रूप में भी मनाया जाता है।

संत फ्लोरिन की मृत्यु 4 मई को हुई थी, जो कि एक संत और फायर फाइटर थे।

ऐसा कहा जाता है कि एक बार उनके गांव में आग लग गई थी तो उन्होंने महज एक बाल्टी पानी से पूरे गांव की आग बुझा दी थी। इसके बाद से यूरोप में हर साल 4 मई को फायर फाइटर मनाया जाने लगा।

इसका मुख्य उद्देश्य फायर फाइटरों को सम्मान और धन्यवाद देना है, जो अपनी जान दांव पर लगाकर लोगों और वन्य जीवों की जान आग से बचाते हैं।

इस दिन, लोग प्रतीकात्मक लाल और नीले रिबन बैज पहनकर अग्निशामकों के प्रति आभार व्यक्त करते हैं।

ये दो रंग फायर फाइटर के काम के मुख्य तत्वों को दर्शाते हैं और आपातकालीन सेवा का प्रतिनिधित्व करने के लिए विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त हैं। लाल रंग आग का प्रतीक है जबकि नीला पानी के लिए है।

इस दिन को मनाने के मुख्य पहलुओं में से एक आग की रोकथाम और गहन प्रशिक्षण में सुधार की आवश्यकता है।

दुनिया भर के लोग पूर्व अग्निशामकों के चिकित्सा उपचार और भलाई का समर्थन करने वाले चैरिटी को पैसा दान करके अपना आभार व्यक्त करते हैं।

इस दिन यूरोप में दोपहर के समय 30 सेकंड तक फायर बिग्रेड के सायरन बजाए जाते हैं। इसके बाद एक मिनट के लिए मौन रखा जाता है, जिसमें फायर फायटरों को सम्मान और धन्यवाद दिया जाता है।