महत्वपूर्ण-दिवस-सप्ताह-वर्ष

International Day of Happiness: निराशा के बीच खोजे खुशी

international-day-of-happiness
Spread It

➜खुशी, एक ऐसा शब्द है जिसे सुनते ही मन में पॉजिटिव फीलिंग्स आनी शुरू हो जाती हैं। जब खुशी आती है तो जीवन में कोई भी कार्य करने में मन लगता है।

➜इसी ख़ुशी को बनाये रखने के लिए हर साल 20 मार्च को International Day of Happiness मनाया जाता है।

➜इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को समझाना है कि खुशी सबसे अच्छे उपहारों में से एक है जो आप दे सकते हैं।

➜International Day of Happiness, संयुक्त राष्ट्र द्वारा इस विचार को बढ़ावा देने के लिए आयोजित की जाती है कि खुशी एक फंडामेंटल ह्यूमन गोल है।

➜यह दिन किसी भी मनुष्य के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता के रूप में खुशी को पहचानता है और इसे मनुष्यों के पूरे कल्याण से जोड़ता है।

➜इस दिन की स्थापना 2006 में United Nations New World Order परियोजना के CEO Jayme Illien ने की थी।

➜उन्हीं के विचारों ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव जनरल बान की मून को प्रेरित किया और अंततः 20 मार्च 2013 को International Day of Happiness घोषित किया गया।

➜संयुक्त राष्ट्र ने 2013 में इस दिन को मनाने की शुरुआत की, लेकिन 12 जुलाई 2012 को इसके लिए एक प्रस्ताव पारित किया गया।

➜यह resolution पहली बार भूटान द्वारा शुरू किया गया था, जिसने 1970 के दशक की शुरुआत से राष्ट्रीय आय पर राष्ट्रीय खुशी के महत्व पर जोर दिया, जिससे Gross National Product पर Gross National Happiness को अपनाया गया।

➜इस दिन का उद्देश्य उन महत्वपूर्ण भूमिका को स्थापित करना भी है जो सार्वजनिक नीति के उद्देश्यों को निर्धारित करते समय खुशी के साथ निभानी चाहिए।

➜इस वर्ष के लिए इसका थीम है ‘Keep Calm. Stay Wise. Be Kind’ जिसका उद्देश्य कोविड महामारी के बीच उपजी निराशा के बीच खुशी खोजने के लिए खुद को प्रेरित करना है।

Add Comment

Click here to post a comment