महत्वपूर्ण-दिवस-सप्ताह-वर्ष

Happy Mother’s Day : इस मदर्स डे कर दीजिए खुलकर अपने प्यार का इज़हार, जानें कैसे हुई थी इस ऐतिहासिक दिन की शुरुआत

mothers-day
Spread It

दुनिया का सबसे बड़ा मंत्र और ईश्वर दोनों मात्र एक शब्द में समाहित है। और वो है “माँ”, अपने जीवन में हम जो पहले ईश्वर, चेहरा या कहे सर्वेसर्वा को देखते हैं वो है माँ।

यूं तो मां से प्यार ज़ाहिर करने के लिए किसी खास वक्त की जरूरत नहीं होती है, लेकिन फिर भी हर साल एक दिन मां के लिए मुकर्रर है, जिसे मदर्स डे (Mother’s Day) कहा जाता है। हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है, इस लिहाज से इस वर्ष नौ मई को ‘मदर्स डे’ मनाया जाएगा।

मां ईश्वर द्वारा बनाई गई ऐसी कृति है जो मरते दम तक निस्वार्थ भाव से बच्चे पर प्यार लुटाती है। मां के बलिदान और निस्वार्थ प्रेम के प्रति आभार प्रकट करने के लिए ‘मदर्स डे’ मनाया जाता है।

मदर्स डे की शुरुआत 1908 में अमेरिका से हुई थी।

अमेरिका के वर्जीनिया में रहने वाली एना ने अपनी मां के प्रेम और समर्पण को देखते हुए इस दिन की शुरुआत की थी।

ऐसा कहा जाता है कि एना की मां ने उसे बड़े जतन से पाला पोसा था। अपनी मां के समर्पण से वह बहुत प्रभावित हुईं और मां से बेहद प्यार करने लगीं।

उस दौरान एना ने प्रतिज्ञा की थी कि वह कभी शादी नहीं करेंगी और मां की सेवा उसी भाव से करेंगी, जैसा उसकी मां करती हैं।

काफी समय के बाद एना की मां का निधन हो गया। इसके बाद अमेरिका में गृहयुद्ध के दौरान एना ने घायल हुए सैनिकों की देखभाल मां के रूप में की।

एना (Ana) अपनी मां को सम्मान देना चाहती थीं, इसलिए वो एक ऐसे दिन की तलाश कर रहीं थीं, जिस दिन दुनिया की सभी माओं को सम्मान मिल सके। इसके बाद एना ने मां के प्रति सम्मान के लिए ‘मदर्स डे’ की शुरुआत की।

इसे लेकर उन्होंने अमेरिकी कांग्रेस को प्रस्ताव दिया, जो खारिज कर दिया गया। इसके बाद 1911 में प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया, जिसके फलस्वरूप अमेरिका के राष्ट्रपति ने ‘मदर्स डे’ मनाने की घोषणा की।

खुशनसीब हैं हम हमें सागर से गहरा। आसमान से भी ऊंचा तेरा प्यार मिला। तेरे निस्वार्थ प्रेम से अच्छा संस्कार मिला। ऐसे में मां के प्रति अपनी भावनाओं को छिपाने की बजाय खुलकर बताने का ही तो दिन है मदर्स डे। ताकि इस भागदौड़, आपाधापी में दो बात हम कहना भूल जाते हैं या कहने से हिचकते हैं वो कह सकें। तो इस मदर्स डे आप भी मां के लिए कर दीजिए खुलकर अपने प्यार का इज़हार।

Featured