महत्वपूर्ण-दिवस-सप्ताह-वर्ष

Good Friday: पाप के लिए बलिदान देकर जाहिर किया निःस्वार्थ प्रेम

Good-Friday
Spread It

➜आज वो दिन है जब पाप के लिए बलिदान देकर निःस्वार्थ प्रेम की पराकाष्ठा का उदाहरण दिया जाता है।

➜ईसाई धर्म में आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दिन ‘गुड फ्राइडे’ के रूप में मनाया जाता है। इस साल यह 2 अप्रैल को पड़ रहा है।

➜गुड फ्राइडे को होली फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे या ग्रेट फ्राइडे भी कहते हैं।

➜ईसाई धर्म ग्रंथों के अनुसार जिस दिन ईसा मसीह ने प्राण त्यागे थे उस दिन शुक्रवार था और इसी की याद में गुड फ्राइडे मनाया जाता है।

➜यह त्योहार ईसाई धर्म के लोगों द्वारा कैलवरी में ईसा मसीह को शूली पर चढ़ाने के कारण हुई मृत्यु के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

➜दो हजार वर्ष पूर्व ईसा मसीह को इसलिए मृत्युदंड दिया गया क्योंकि ईसा मसीह अन्याय और अज्ञानता का अंधकार दूर करने के लिए लोगों को शिक्षा देते थे।

➜यह बात यहूदियों के कट्टरपन्थी धर्मगुरुओं को पसंद नहीं आया और उन्होंने ईसा का भारी विरोध किया।

➜इसलिए उन्होंने उस वक़्त के रोमन गवर्नर पिलातुस को इसकी शिकायत कर दी और उसने ईसा को क्रूस पर मृत्युदण्ड की दर्दनाक सज़ा सुनाई।

निर्दोष होने के बावजूद जब उन्हें शूली पर लटका कर मारने का दंड दिया गया तो उन्होंने सजा देने वालों को उलाहना नहीं दी।

➜इस दिन ईसा मसीह ने उत्पीड़न और यातनाएं सहते हुए मानवता के लिए अपने प्राण त्याग दिए, लेकिन अपनी मौत के तीन दिन बाद ईसा मसीह पुन: जीवित हो उठे थे और वह दिन था रविवार, जिसे ईस्टर सण्डे कहा जाता है।

➜उनका पुन: जीवित होना यह दर्शाता है कि अच्छाई हमेशा जीतती है और यह तथ्य कि वह सभी से कितना प्यार करता है की मानवता के पापों के लिए इतने कष्टों से गुजरा है।

➜गुड फ्राइडे को पवित्र माना जाता है क्योंकि इस दिन, ईसा मसीह ने लोगों के पापों के लिए पीड़ित होते हुए अपना जीवन, बलिदान के रूप में दिया था।

➜इस दिन चर्च में घंटा नहीं बजाया जाता बल्कि उसके एवज में लकड़ी के खटखटे से आवाज की जाती है।

➜इस दिन, लोग चर्च की सेवाओं में शामिल होने के लिए इकट्ठा होते हैं, एक-दूसरे के लिए प्रार्थना करते हैं और पूजा के गीत गाते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment