विविध ट्रेंड टॉक लाइफ स्टाइल

सैनिकों की सेहत का ख्याल रखते हुए लांच हुआ SeHAT OPD पोर्टल

Rajnath-Singh
Spread It

रक्षा मंत्री Rajnath Singh ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘Services e-Health Assistance & Tele-consultation (SeHAT) OPD Portal’ लॉन्च किया। यह एडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स के साथ SeHAT ओपीडी पोर्टल का फाइनल वर्जन है। यह पोर्टल सेवारत सशस्त्र बलों के कर्मियों, पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को टेली-मेडिसिन सेवाएं प्रदान करेगा।

इस पोर्टल को लांच करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा, “यह पोर्टल ‘डिजिटल इंडिया’ और ‘ई-गवर्नेंस’ के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। हमारा हमेशा से प्रयास रहा है कि हम अपने देशवासियों को बेहतर, तेज और पारदर्शी सुविधाएं प्रदान करें। यह पोर्टल इनोवेशन का एक बेहतरीन उदाहरण है, खासकर ऐसे समय में जब देश COVID-19 महामारी से लड़ रहा है।”

यह पोर्टल अस्पतालों पर भार को कम करने में मदद करेगा और मरीज आसान और प्रभावी तरीके से संपर्क रहित परामर्श प्राप्त कर सकेंगे। यह लगभग चार करोड़ लोगों और रक्षा कर्मियों के परिवार के सदस्यों को सेवाएं प्रदान करेगा। यह सेवा डिफेन्स सर्विस के डॉक्टरों द्वारा अपने नियमित कर्तव्यों से प्रदान की जाएगी। 75 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए प्रतीक्षा करने की कोई आवश्यकता नहीं है, वे प्रतीक्षा किए बिना परामर्श कर सकते हैं।

चिकित्सा का यह ऑनलाइन माध्यम, दूरदराज के क्षेत्रों तक भी व्यापक पहुंच रखेगा। इस पोर्टल में फीडबैक लेने की भी सुविधा है ताकि लाभार्थी सुझाव दे और बता सके कि इसमें और क्या बेहतर किया जा सकता है। यह सेवा कर्मियों के स्वास्थ्य के लिए उठाया गया एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है।

नीचे दिए गए इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करके सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं

https://sehatopd.in/

Pandit jawaharlal nehru और आज का इतिहास