विविध संघ-संगठन

National Institute of Animal Biotechnology : टीकों के परीक्षण के लिए इसे फाउंडेशन को किया गया अधिसूचित

niab-hyderabad
Spread It

National Institute of Animal Biotechnology (NIAB), हैदराबाद को टीकों के परीक्षण और बैच जारी करने के लिए Central Drugs Laboratory के रूप में अधिसूचित किया गया है। जनहित में COVID-19 संक्रमण की रोकथाम और उपचार के लिए वैक्सीन बैचों को शीघ्र जारी करने के लिए COVID-19 टीकों के परीक्षण को रेगुलेट करने के लिए और अधिक सुविधाएं स्थापित करना आवश्यक है।

इसके लिए PM-CARES फंड के तहत फंडिंग सहायता प्रदान की गई थी। PM CARES फंड के समर्थन से, हैदराबाद में COVID-19 वैक्सीन परीक्षण सुविधा के लिए NIAB की प्रयोगशाला को Central Drugs Laboratory (CDL) के रूप में उन्नत किया गया है। इस फंड के माध्यम से उदार समर्थन और दो संस्थानों के अथक प्रयासों ने राष्ट्रीय आवश्यकता में योगदान दिया है।

दोनों सुविधाओं से प्रति माह लगभग 60 बैचों के टीकों का परीक्षण करने की उम्मीद है। यह देखते हुए कि सुविधाएं राष्ट्र के वैक्सीन निर्माण केंद्रों के निकट स्थित हैं, वैक्सीन निर्माण और आपूर्ति के लिए लॉजिस्टिक्स में ढील दिए जाने की उम्मीद है। यह वैक्सीन सप्लाई चेन को और मजबूत करेगा और भारत में बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान को बढ़ावा देगा।