विविध ट्रेंड टॉक लाइफ स्टाइल

Happy Birthday Google : इस ज्ञान के पिटारे के पास है हर सवाल का जवाब

Google-doodle
Spread It

आज अगर हमें किसी भी चीज़ के बारे में जानकारी चाहिए तो सबसे पहले दिमाग में गूगल (Google) ही आता है। गूगल एक ज्ञान का पिटारा है, जिसके पास हर सवाल का जवाब रहता है। इंटरनेट की इस टेक्नोलॉजी वाली दुनिया में गूगल की अहमियत बहुत बढ़ गयी है। आज गूगल अपना 23वां जन्मदिन मना रहा है। इस खास मौके पर जश्न मनाने के लिए, इस सर्च इंजन ने अपने होमपेज पर एक प्यारा डूडल (Doodle) भी बनाया है। इस एनिमेटेड डूडल में एक डबल-टायर्ड केक है जिसके ऊपर “23” लिखा हुआ है, जिसमें “Google” में “L” के स्थान पर जन्मदिन की मोमबत्ती है।

गूगल से जुड़ी खास बातें-

➤इंटरनेट सर्च इंजन के तौर पर गूगल आज दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है।
गूगल की शुरुआत 4 सितंबर 1998 को हुई थी। कंपनी ने पहले सात सालों तक इसी तारीख को अपना बर्थ-डे सेलीब्रेट किया।
27 सितंबर को गूगल सर्च इंजन पर रिकॉर्ड नंबर पेज सर्च किए गए थे, जिसके बाद से 27 सितंबर को गूगल का जन्मदिन मनाये जाने का निर्णय लिया गया।
गूगल जनवरी 1996 में लैरी पेज (Larry Page) और सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) द्वारा एक रिसर्च प्रोजेक्ट के रूप में शुरू हुआ, जब वे दोनों कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय (Stanford University) में पीएचडी के छात्र थे।
➤लैरी पेज और सर्गी ब्रिन ने ऑफिशियली लॉन्च करने से पहले इसका नाम ‘Backrub’ रखा था।
➤गूगल का पहला ऑफिस, कैलिफोर्निया (California) के मेनलो पार्क (Menlo Park) में एक मित्र का गैरेज था।
15 सितंबर 1995 को Google.com डोमेन का रजिस्ट्रेशन हुआ था, लेकिन गूगल को कंपनी के तौर पर 4 सितंबर 1998 को रजिस्टर किया गया था।
गूगल का नाम वास्‍तव में एक मैथमेटिकल टर्म से लिया गया है, क्योंकि ये 10100 या googol के लिए कॉमन स्पेलिंग है और ये हमारे लार्ज स्केल सर्च इंजन बनाने के लिए लक्ष्य पर फिट बैठता है।
➤गूगल पर पहली बार साल 1998 में 30 अगस्‍त को गूगल-डूडल (Google- Doodle) लगाया गया था।
➤इसके वर्तमान CEO सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) हैं, जिन्होंने 24 अक्टूबर 2015 को लैरी पेज की जगह ली थी।
➤आज 100 से अधिक भाषाओं में गूगल पर सर्च किया जा सकता है।