निधन-श्रद्धांजलि

Vinesh Kalra : भारतीय राजनयिक की कोरोना संक्रमण से मौत

dinesh-kalra
Spread It

कोरोना काल में लगतार मौतों का सिलसिला जारी है। अफगानिस्तान में तैनात भारत के एक वरिष्ठ अधिकारी की जान कोरोना ने ले ली। अफगानिस्तान में भारत के वरिष्ठ राजनयिक विनेश कालरा (Vinesh Kalra) का निधन हो गया है। मजारे शरीफ (Mazar-e-Sharif) में भारत के कौंसिल जनरल के तौर पर तैनात कालरा कोरोना संक्रमित होने के बाद बीते कुछ दिनों के काबुल के एक अस्पताल में भर्ती थे।

जानकारी के अनुसार 52 वर्ष के विनेश कालरा (Vinesh Kalra) का निधन हार्ट अटैक की वजह से 10 मई को हो गया। हालांकि वो कोरोना से भी संक्रमित थे।

विदेश मंत्री एस.जयशंकर (Dr. S. Jaishankar) ने ट्वीटर के माध्यम से विनेश कालरा के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि, उनके जैसे समर्पित सहयोगी का जाना बहुत दुःखद है। उनकी (विनेश) कमी हमेशा महसूस होगी।

अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालय ने जताया विनेश कालरा की मौत पर शोक

कालरा के निधन पर अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालय ने भी शोक संदेश जारी किया है। उन्होंने कहा की, एक कर्मठ राजनयिक के तौर पर कालरा ने दोनों देशों के रिश्ते मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

विनेश कालरा भारतीय विदेश सेवा में 2008 में आये थे। वो राजनयिक के तौर पर मस्कट, ओमान, दक्षिण अफ्रीका, चीन समेत कई देशों में तैनात रह चुके थे।

बीते दो महीनों के दौरान कई वरिष्ठ राजनयिक कोरोना संक्रमण की चपेट में आए हैं। पर कोरान संक्रमण से प्रभावित होने के बाद यह किसी भारतीय राजनयिक की मौत का पहला मामला है।