निधन-श्रद्धांजलि

KV Anand Death : मशहूर तमिल डायरेक्टर-सिनेमैटोग्राफर KV Anand का निधन, इनके फिल्मों के नाम कई रिकॉर्ड

kv anand 1
Spread It

साउथ इंडस्ट्री के मशहूर डायरेक्टर ( Director) और सिनेमैटोग्राफर (Cinematographer) केवी आनंद (KV Anand) का 54 वर्ष की उम्र में हार्ट अटैक से निधन हो गया है।

30 अक्टूबर 1966 को उनका जन्म चेन्नई के पार्क टाउन में हुआ था। उन्होंने चेन्नई से अपनी पढ़ाई भी पूरी और फिर काम शुरु किया।

केवी आनंद ने अपने करियर की शुरुआत फोटो जर्नलिस्ट के रूप में की थी।

इसके बाद उन्होंने मशहूर सिनेमेटोग्राफर पीसी श्रीराम (PC SriRam) के साथ गोपुरा वसालिले, मीरा, देवर मगन, अमरान और थिरुदा थिरुदा जैसी फिल्मों में असिस्टेंट के रूप में काम किया।

श्रीराम ने 1994 में मलयालम फिल्म Thenmavin Kombath के लिए केवी आनंद के नाम की सिफारिश की, जिसके लिए आनंद ने एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी जीता।

कई बॉलीवुड फिल्मों में भी उन्होंने बतौर सिनेमैटोग्राफर काम किया. उन्होंने हिंदी फिल्म डोली सजा के रखना (Doli saja ke Rakhna) , जोश (Josh), नायक (Nayak)-द रियल हीरो, द लीजेंड ऑफ भगत सिंह और खाकी में काम किया था।

Indian Society of Cinematographers के वे फाउंडिंग मेंबर्स में से एक थे।

एक दशक तक सिनेमेटोग्राफर के रूप में काम करने के बाद उन्होंने साल 2005 में डायरेक्शन के क्षेत्र में कदम रखा।

उन्होंने Kana Kandaen मूवी से निर्देशन की शुरुआत की। उन्होंने अयान, को, मत्रराण, अनेगन, कवन और कप्पन जैसी फिल्मों में काम किया।

2008 में उन्होंने Ayan बनाई जो कि एक्शन एंटरटेनर फिल्म है और ये फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई। इसमें सुर्या (Surya) और तमन्ना (Tamanna) लीड भूमिका में थे। फिल्म ने कमाई के कई रिकॉर्ड बनाए