करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 9 JUNE 2021

09-june-2021-Static-GK
Spread It

1.निम्नलिखित में से कौन भारत की संसद के एक वास्तुकार थे ?
(A) हर्बर्ट बेकर
(B) सैम्युअल स्विंटन जेकब
(C) चार्ल्स व्याट
(D) फ्रेडरिक विलियम स्टीवेंस
उत्तर: (A) हर्बर्ट बेकर

हर्बर्ट बेकर भारत की संसद के एक वास्तुकार थे। वह एक ब्रिटिश शिल्पकार थे जिनका दो दशक तक दक्षिण अफ़्रीकी वास्तुकला में बहुत महत्वपूर्ण योगदान था। उनका जन्म और निधन कोबम, केंट में आउलेट्स में हुआ था, और उनकी समाधि वेस्टमिन्स्टर ऐबी में है। 1912 में एड्विन लुट्यन्स के साथ काम करने के लिए बेकर भारत गए। यहाँ उन्होने नई दिल्ली में केन्द्रीय सचिवालय इमारत, राष्ट्रपति भवन और कई सांसदों के बंगलों की अभिकल्पना बनाने पर काम किया।

2.सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले का पर्व किस राज्य में मनाया जाता है ?
(A) गुजरात
(B) नागालैंड
(C) केरल
(D) हरियाणा
उत्तर: (D) हरियाणा

सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला, भारत की एवं शिल्पियों की हस्तकला का 15 दिन चलने वाला मेला लोगों को ग्रामीण माहौल और ग्रामीण संस्कृति का परिचय देता है। यह मेला हरियाणा राज्य के फरीदाबाद शहर के दिल्ली के निकटवर्ती सीमा से लगे सूरजकुंड क्षेत्र में प्रतिवर्ष लगता है। यह मेला लगभग तीन दशक से आयोजित होता आ रहा है। वर्तमान में इस मेले में हस्तशिल्पी और हथकरघा कारीगरों के अलावा विविध अंचलों की वस्त्र परंपरा, लोक कला, लोक व्यंजनों के अतिरिक्त लोक संगीत और लोक नृत्यों का भी संगम होता है।

3.पाकिस्तान का स्वर्ग किस घाटी को कहा जाता है ?
(A) पीओके घाटी
(B) गिलगिट घाटी
(C) स्वात घाटी
(D) क़्वेटा
उत्तर: (C) स्वात घाटी

पाकिस्तान का स्वर्ग स्वात घाटी को कहा जाता है। स्वात एक पाकिस्तान के उत्तर पश्चिमी सीमा प्रान्त का एक जिला एवं सुन्दर घाटी है। यह इस्लामाबाद से 160 किमी की दूरी पर स्थित है। इस घाटी की सुन्दरता को देखते हुए इसे पाकिस्तान का “स्विटजरलैण्ड” भी कहा जाता है। करीब 4000 वर्ग मील में फैली इस घाटी में लगभग साढ़े 12 लाख लोग बसते हैं। बर्फ से ढँके ऊँचे-ऊँचे पहाड़ों और हरियाली में नहाए मैदानों वाली स्वात घाटी की जीवन रेखा है स्वात नदी, जिसका उल्लेख ऋग्वेद में भी मिलता है।

4.डब्ल्यूटीओ कृषि समझौता निम्नलिखित में से किस वर्ष अस्तित्व में आया था ?
(A) 1999
(B) 2000
(C) 1991
(D) 1995
उत्तर: (B) 2000

डब्ल्यूटीओ कृषि समझौता 2000 में अस्तित्व में आया था। इसमें ट्रिप्स समझौता, सार्वजनिक स्वास्थ्य और कार्यान्वयन संबंधी मुद्दों और चिंताओं पर एक घोषणा जारी की गई। डब्ल्यूटीओ समझौते के तहत सरकारों को लागू कानूनों एवं अपनाए गए उपायों के बारे में डब्ल्यूटीओ को सूचित कर अपनी व्यापार नीतियों को पारदर्शी बनाने की आवश्यकता होती है। डब्ल्यूटीओ के कई परिषद और समितियां इस बात को सुनिश्चित करती हैं कि नियमों का पालन किया जा रहा है या नहीं और डब्ल्यूटीओ के समझौतों का कार्यान्वयन उचित तरीके से हो रहा है या नहीं।

5.द लाइफ डिवाइन नामक पुस्तक के लेखक निम्नलिखित में से कौन है ?
(A) जिद्दू कृष्णमूर्ति
(B) स्वामी विवेकानंद
(C) ए सी भक्तिवेदांत
(D) श्री अरबिंदो
उत्तर: (D) श्री अरबिंदो

द लाइफ डिवाइन श्री अरबिंदो की पुस्तक है। इस पुस्तक में, श्री अरबिंदो आध्यात्मिक विकास का एक सिद्धांत प्रस्तुत करते हैं और सुझाव देते हैं कि मानवता के वर्तमान संकट से मनुष्य का आध्यात्मिक परिवर्तन होगा और पृथ्वी पर एक दिव्य जीवन का आगमन होगा। इसका मटेरियल पहली बार 1914 और 1919 के बीच मासिक समीक्षा आर्य में प्रकाशित निबंधों की एक श्रृंखला के रूप में दिखाई दी। उन्हें पुस्तक के रूप में प्रकाशन के लिए 1939 और 1940 में श्री अरबिंदो द्वारा संशोधित किया गया था।

6.महमूद गवाँ किस साम्राज्य का एक प्रतिष्ठित मंत्री था ?
(A) निजामशाही
(B) बहमनी
(C) आदिलशाही
(D) बरीदशाही
उत्तर: (B) बहमनी

ख़्वाज़ा महमूद गवाँ एक ईरानी सरदार था, जिसे ग्यारहवें बहमनी सुल्तान हुमायूँ शाह बहमनी ने मंत्री रख लिया। उसने धीरे-धीरे उच्च पद प्राप्त कर लिया। हुमायूँ शाह बहमनी के नाबालिग लड़के निज़ाम के राज्यकाल में उसने और पदोन्नति की। निज़ाम की ओर से उसकी माँ शासन चला रही थी। शासन-कार्य के लिए उसने दो मुख्य सलाहकार नियुक्त किये, जिनमें से एक महमूद गवाँ था। 1463 ई. में अचानक निज़ाम की मृत्यु हो गयी और उसका भाई मुहम्मद बहमनी शाह तृतीय गद्दी का वारिस बना।

7.एंग्री रिवर नामक पुस्तक के लेखक निम्नलिखित में से कौन है ?
(A) रस्किन बॉन्ड
(B) आर के नारायण
(C) खुशवंत सिंह
(D) टॉम अल्टर
उत्तर: (A) रस्किन बॉन्ड

एंग्री रिवर भारतीय लेखक रस्किन बॉन्ड का 1972 का बच्चों का उपन्यास है। यह भारत और इंग्लैंड में प्रकाशित हुआ और डच, फ्रेंच और हिंदी में अनुवाद किया गया। यह कहानी सीता की है, जो एक द्वीप पर एक झोपड़ी में अपने दादा-दादी के साथ रहती है। उनकी झोंपड़ी की एक दीवार चट्टान से टिकी हुई है और बाकी तीन दीवारें मिट्टी की बनी हैं।

8.निम्नलिखित में से किस जीव के तीन हृदय होते है ?
(A) बॉर
(B) कोआला
(C) स्क्विड
(D) व्हेल
उत्तर: (C) स्क्विड

स्क्विड एक समुद्री शिरस्यपाद (cephalopods) जीव हैं, जिनकी लगभग 300 प्रजातियों पायी जाती हैं। इसकी आठ बाहु और दो जोड़े स्पर्शक होते है। इनके टेंटेकल्स की लंबाई 35 फीट तक होती है, जो आर्म्स से लगभग दो से ढाई गुनी होती है। इन टेंटेकल्स से वह अपने शिकार को पकड़कर अपने मुंह की ओर लाता है और फिर उनके आर्म्स उस शिकार को मुंह में अंदर ले जाने में उनकी सहायता करते हैं।

9.घूमर नृत्य कहां का एक लोक नृत्य है ?
(A) गोवा
(B) राजस्थान
(C) गुजरात
(D) पुदुचेरी
उत्तर: (B) राजस्थान

घूमर राजस्थान का एक परंपरागत लोकनृत्य है। इसका विकास भील जनजाति ने मां सरस्वती की आराधना करने के लिए किया था और बाद में बाकी राजस्थानी बिरादरियों ने इसे अपना लिया। यह नाच मुख्यतः महिलाएं घूंघट लगाकर और एक घुमेरदार पोशाक जिसे “घाघरा” कहते हैं, पहन कर करती हैं। इस नृत्य में महिलाएं एक बड़ा घेरा बनाते हुए अन्दर और बाहर जाते हुए नृत्य करती हैं।

10.नॉर्वेजियन नेशनल अवॉर्ड्स में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीतने वाला प्रथम भारतीय निम्नलिखित में से कौन है ?
(A) आमिर खान
(B) इरफान खान
(C) आदिल हुसैन
(D) सलमान खान
उत्तर: (C) आदिल हुसैन

नॉर्वेजियन नेशनल अवॉर्ड्स में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीतने वाला प्रथम भारतीय आदिल हुसैन है। नॉर्वेजियन फिल्म, ‘What Will People Say’ के लिए उन्हें यह अवार्ड मिला है। इस फिल्म का निर्देशन नॉर्वे में जन्मे फिल्म निर्माता इरम हक ने किया है। आदिल ने इस फिल्म में एक बिंदास लेकिन नियंत्रित पिता की भूमिका निभाई है।