करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 8 JUNE 2021

08-june-2021-Static-GK
Spread It

1.निम्नलिखित में से कौन सा स्थान केप कोमोरिन के नाम से भी जाना जाता है ?
(A) खजुराहो
(B) खंभात की खाड़ी
(C) कोंकण का तट
(D) कन्याकुमारी
उत्तर: (D) कन्याकुमारी

कन्याकुमारी, तमिलनाडु राज्य का एक शहर है। अंग्रेज़ों ने इस स्थल को ‘केप कोमोरिन’ कहा था। कन्याकुमारी दक्षिण भारत के महान् शासकों चोल, चेर, पांड्य के अधीन रहा है। यह स्थान एक खाड़ी, एक सागर और एक महासागर का मिलन बिंदु है। अपार जलराशि से घिरे इस स्थल के पूर्व में बंगाल की खाड़ी, पश्चिम में अरब सागर एवं दक्षिण में हिंद महासागर है। इस पवित्र स्थान को ‘एलेक्जेंड्रिया ऑफ़ ईस्ट’ की उपमा से विदेशी सैलानियों ने नवाज़ा है।

2.निम्नलिखित में से कौन नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के महानिदेशक के रूप में नियुक्त होने वाली पहली महिला है ?
(A) अर्चना रामासुंदरम
(B)अरुणा सुंदरराजन
(C) उषा पाढे
(D) दुर्गा शक्ति नागपाल
उत्तर: (C) उषा पाढे

उषा पाढे, नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) की महानिदेशक बनीं। उषा पाढे को ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BCAS) के महानिदेशक के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। वह इस पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला और तीसरी आईएएस अधिकारी हैं। उषा का केंद्रीय प्रतिनियुक्ति कार्यकाल 16 जुलाई 2022 को समाप्त होगा।

3.सांची के स्तूप की खोज 1818 में किसके द्वारा की गई थी ?
(A) सर हेनरी टेलर
(B) जेम्स प्रिंसेप
(C) जॉन मार्शल
(D) जेम्स बर्गेस
उत्तर: (A) सर हेनरी टेलर

सांची के स्तूप को 1818 में भोपाल रियासत के ब्रिटिश पॉलीटिकल एजेंट जनरल हेनरी टेलर ने सबसे पहले देखा। इसके बाद सर्वेयर जनरल कनिंघम ने 1853 में स्तूपों और आसपास के अवशेषों का सर्वे किया। यह स्तूप प्रेम, शांति, विश्वास और साहस के प्रतीक हैं। सांची का महान मुख्य स्तूप, मूलतः सम्राट अशोक महान ने तीसरी शती, ई.पू. में बनवाया था। इसके केन्द्र में एक अर्धगोलाकार ईंट निर्मित ढांचा था, जिसमें भगवान बुद्ध के कुछ अवशेष रखे थे।

4.तुगलकाबाद शहर की स्थापना निम्नलिखित में से किसके द्वारा की गई थी ?
(A) मोहम्मद बिन तुगलक
(B) गयासुद्दीन तुगलक
(C) फिरोजशाह तुगलक
(D) तुगलक खान
उत्तर: (B) गयासुद्दीन तुगलक

तुगलकाबाद शहर की स्थापना गयासुद्दीन तुगलक ने की। तुग़लक़ाबाद का क़िला, दिल्ली के सात शहरों में से तीसरा शहर है। इसके अवशेष प्रसिद्ध कुतुब मीनार से 8 कि॰मी॰ पूर्व में स्थित हैं। इसके पास ही गयासुद्दीन तुगलक का मकबरा भी बना हुआ है, जो लाल बलुआ पत्थर का बना है। गयासुद्दीन तुगलक 8 सितम्बर 1320 को दिल्ली के सिंहासन पर बैठा। इसे तुग़लक़ वंश का संस्थापक भी माना जाता है। इसने कुल 29 बार मंगोल आक्रमण को विफल किया।

5.निम्नलिखित में से कौन से औद्योगिक शहर राजस्थान में स्थित है ?
(A) भागलपुर
(B) भभुआ
(C) ब्यावर
(D) बेल्लारी
उत्तर: (C) ब्यावर

ब्यावर भारत के राजस्थान राज्य के अजमेर ज़िले में स्थित एक नगर है। ब्यावर प्रमुख रेल और सड़क जंक्शन वाला शहर है। यह कृषि-उत्पादों और कपड़ों का एक व्यावसायिक केंद्र है। उद्योगों में कपास की ओटाई, हथकरघा, होज़री निर्माण और काष्ठशिल्प से जुड़े उद्योग शामिल हैं। यहाँ के महाविद्यालय महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय से संबद्ध हैं। यहाँ की तिलपट्टी (तिल और शक्कर से बनी पट्टी) की प्रसिद्धी विश्व स्तर पर है।

6.भारत में राष्ट्रीय एकता दिवस किसको समर्पित किया गया है ?
(A) सरदार वल्लभभाई पटेल
(B) अटल बिहारी बाजपाई
(C) इंदिरा गांधी
(D) जाकिर हुसैन
उत्तर: (A) सरदार वल्लभभाई पटेल

भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती को चिह्नित करने के लिए 2014 से हर साल 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है। इसका आरम्भ भारत के प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने सन 2014 में किया। सरदार वल्लभ भाई ने 565 रियासतों का विलय कर भारत को एक राष्ट्र बनाया था। चूंकि, सरदार पटेल भारत के एकीकरण के लिए जाने जाते हैं, इसलिए राष्ट्रीय एकता दिवस उनकी जयंती को हर साल मनाया जाता है।

7.निम्नलिखित में से किस वर्ष में नमामि गंगे कार्यक्रम को अनुमोदित किया गया था ?
(A) 2011
(B) 2012
(C) 2013
(D) 2014
उत्तर: (D) 2014

गंगा नदी का इस देश की एक सामूहिक चेतना में अपना एक महत्वपूर्ण/ विशिष्ट स्थान है, इस पर विचार करते हुए, भारत सरकार ने गंगा नदी के पुनरुद्धार के लिए पूर्व में और वर्तमान में चल रहे पहलों को एकीकृत करने के लक्ष्य से एक कार्यक्रम के रूप में, ‘नमामि गंगे’ नाम से एकीकृत गंगा संरक्षण मिशन, जून 2014 को अनुमोदित किया।

8.चंद्रगुप्त प्रथम ने किससे विवाह किया था ?
(A) कुबेर नागा
(B) ध्रुवदेवी
(C) कुमारदेवी
(D) मधुमती
उत्तर: (C) कुमारदेवी

चंद्रगुप्त प्रथम ने लिच्छवि कुमारदेवी से विवाह किया था। संकुमार देवी के साथ विवाह-सम्बन्ध करके चन्द्रगुप्त प्रथम ने वैशाली राज्य प्राप्त किया। चन्द्रगुप्त ने जो सिक्के चलाए उसमें चन्द्रगुप्त और कुमारदेवी के चित्र अंकित होते थे। लिच्छवियों के दूसरे राज्य नेपाल के राज्य को उसके पुत्र समुद्रगुप्त ने मिलाया। चन्द्रगुप्त गुप्त वंशावली में पहला स्वतन्त्र शासक था। इसने महाराजाधिराज की उपाधि धारण की थी।

9.निम्नलिखित में से कौन-सी मिजो लोगों की एक पारंपरिक नृत्य शैली है ?
(A) चेराव
(B) गरबा
(C) लाहो
(D) नोंगक्रेम
उत्तर: (A) चेराव

चेराव या बाँस नृत्य मिज़ोरम का पारंपरिक नृत्य है। यह मिज़ोरम के सबसे पुराने नृत्यों में से एक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस नृत्य की उत्पत्ति एक अनुष्ठान से हुई थी। इस नृत्य शैली में बाँसों को ज़मीन पर क्षैतिज या क्रॉस रचना में रखा जाता है। छः से आठ लोगों द्वारा बाँसों को जोड़ियों में पकड़ा जाता है। पुरुष नर्तक लयबद्ध ताल पर इन बाँसों को हिलाते हैं जबकि महिला नर्तकियाँ बांसों की रचना में मनोहर ढंग से अंदर और बाहर आती जाती हैं। इन बाँसों को पुरुष नर्तकों द्वारा एक विशिष्ट लय पर आपस में बजाया जाता है।

10.हेलिओडोरस स्तम्भ भारत के निम्नलिखित में से किस राज्य में स्थित है ?
(A) अरुणाचल प्रदेश
(B) आंध्र प्रदेश
(C) उत्तर प्रदेश
(D) मध्य प्रदेश
उत्तर: (D) मध्य प्रदेश

हेलिओडोरस स्तंभ, भारत के मध्य प्रदेश के विदिशा जिले में आधुनिक बेसनगर के पास स्थित पत्थर से निर्मित प्राचीन स्तम्भ है। इसका निर्माण 110 ईसा पूर्व हेलिओडोरस (Heliodorus) ने कराया था जो भारतीय-यूनानी राजा अंतलिखित (Antialcidas) के शुंग राजा भागभद्र के दरबार में दूत थे। यह स्तंभ लोकभाषा में खाम बाबा के रूप में जाना जाता है। एक ही पत्थर को काटकर बनाया गया, यह स्तंभ ऐतिहासिक दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण है। स्तंभ पर पाली भाषा में ब्राम्ही लिपि का प्रयोग करते हुए एक अभिलेख मिलता है।