करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 8 August 2021

Static-GK-08-august-2021
Spread It

1.गीत गोविंद के रचयिता कौन है ?
(A) विद्यापति
(B) सूरदास
(C) जयदेव
(D) मीराबाई
उत्तर: (C) जयदेव

गीत गोविन्द जयदेव की काव्य रचना है। गीत गोविन्द में श्रीकृष्ण की गोपिकाओं के साथ रासलीला, राधाविषाद वर्णन, कृष्ण के लिए व्याकुलता, उपालम्भ वचन, कृष्ण की राधा के लिए उत्कंठा, राधा की सखी द्वारा राधा के विरह संताप का वर्णन है। जयदेव का जन्म ओडिशा में भुवनेश्वर के पास केन्दुबिल्व नामक ग्राम में हुआ था। वे बंगाल के सेनवंश के अन्तिम नरेश लक्ष्मणसेन के आश्रित महाकवि थे।

2.किस शहर में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है ?
(A) ओस्लो
(B) ब्रुसेल्स
(C) स्टॉकहोम
(D) जिनेवा
उत्तर: (A) ओस्लो

ओस्लो, में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। नोबेल शांति पुरस्कार नोबेल फाउंडेशन द्वारा यह पुरस्कार विश्व स्तर पर शांति के लिए किए गए प्रयासों के लिए दिया जाता है। यह स्वीडन के उद्योगपति, आविष्कारक, और आयुध निर्माता अल्फ्रेड नोबेल की इच्छा से स्थापित पांच नोबेल पुरस्कारों में से एक है। इसके साथ ही रसायन विज्ञान, भौतिकी, शरीर क्रिया विज्ञान या चिकित्सा और साहित्य में भी सालाना रूप से नोबेल पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं।

3.धार्मिक त्योहार दुर्गा पूजा किस राज्य में उत्साह के साथ मनाया जाता है ?
(A) मध्य प्रदेश
(B) पश्चिम बंगाल
(C) केरल
(D) असम
उत्तर: (B) पश्चिम बंगाल

दुर्गा पूजा मुख्य रुप से पश्चिम बंगाल में अधिक धूमधाम से मनाई जाती है। इस दिन देवी दुर्गा ने एक महिषासुर नाम के राक्षस के ऊपर विजय प्राप्त की थी। यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। दुर्गा पूजा हिन्दुओं के मुख्य त्योहारों में से एक है। दुर्गा पूजा के दसवें दिन देवी दुर्गा की मूर्ति को विसर्जन किया जाता है। दुर्गा पूजा को मनाये जाने की तिथियाँ पारम्परिक हिन्दू पंचांग के अनुसार आता है।

4.मंदिर का सबसे लंबा गलियारा कहां पर है ?
(A) श्रीरंगम
(B) मदुरई
(C) तिरूचेंदुर
(D) रामेश्वरम
उत्तर: (D) रामेश्वरम

रामेश्वरम हिंदुओं का एक पवित्र तीर्थ है। यह तमिलनाडु के रामनाथपुरम जिले में स्थित है। यह तीर्थ हिन्दुओं के चार धामों में से एक है। रामेश्वरम का गलियारा विश्व का सबसे लंबा गलियारा है। यह उत्तर-दक्षिणमें 197 मी. एवं पूर्व-पश्चिम 133 मी. है। इसके परकोटे की चौड़ाई 6 मी. तथा ऊंचाई 9 मी. है। मंदिर के प्रवेशद्वार का गोपुरम 38.4 मी. ऊंचा है। यह मंदिर लगभग 6 हेक्टेयर में बना हुआ है।

5.भागवत गीता का अंग्रेजी में अनुवाद करने वाला पहला यूरोपियन कौन था ?
(A) चार्ल्स विलकिंस
(B) जेम्स प्रिंसेप
(C) विलियम जोंस
(D) सर अलेक्जेंडर कनिंघम
उत्तर: (A) चार्ल्स विलकिंस

भागवत गीता का अंग्रेजी में अनुवाद करने वाला पहला यूरोपियन चार्ल्स विलकिंस ने किया था। 1785 में इन्होंने भागवत गीता के फ़र्स्ट ट्रैन्स्लेशन को पब्लिश किया। संस्कृत से किसी भी यूरोपीय भाषा में होने वाला यह पहला अनुवाद था। इसके लिए उन्हें कोलकाता के तत्कालीन गवर्नर जनरल वारेन हेस्टिंग्स का भी खूब साथ मिला। हेस्टिंग्स ने ही विलकिंस को बनारस जाकर काशीनाथ भट्टाचार्या से संस्कृत सीखने और गीता के अनुवाद के लिए प्रेरित किया था।

6.भारत राष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया जाता है ?
(A) 9 दिसंबर
(B) 29 अगस्त
(C) 22 अप्रैल
(D) 16 सितंबर
उत्तर: (B) 29 अगस्त

भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त को हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती पर मनाया जाता है। यह दिन 1928, 1932 और 1936 में भारत के लिए ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद सिंह के जन्मदिन का प्रतीक है। उन्होंने अपने करियर में 400 से अधिक गोल किये। अंतरराष्ट्रीय हॉकी क्षेत्र पर उन्होंने अपनी मुहर लगाई। वह भारतीय और विश्व हॉकी में एक महान हस्ती हैं।

7.ब्राज़ील का सबसे बड़ा शहर कौन सा है ?
(A) रियो डी जनेरियो
(B) साल्वेडर
(C) साओ पाउलो
(D) फोर्टलेजा
उत्तर: (C) साओ पाउलो

ब्राज़ील का सबसे बड़ा शहर साओ पाउलो है। दुनिया का आबादी पक्ष से यह आठवां सबसे बड़ा शहर है। इस शहर का नाम तारसूस के संत पाल के सम्मान में रखा गया है। इसके अतिरिक्त, साओ पाउलो दुनिया का सबसे बड़ा पुर्तगाली भाषी शहर है। यह वाणिज्य, वित्त, कला और मनोरंजन में मजबूत अंतरराष्ट्रीय प्रभाव डालता है। इस शहर में दुनिया का 11वां सबसे बड़ा सकल घरेलू उत्पाद है।

8.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वच्छ भारत मिशन किस दिनांक पर शुरू किया गया था ?
(A) 14 नवंबर 2015
(B) 14 नवंबर 2014
(C) 2 अक्टूबर 2015
(D) 2 अक्टूबर 2014
उत्तर: (D) 2 अक्टूबर 2014

स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार द्वारा आरम्भ किया गया राष्ट्रीय स्तर का अभियान है जिसका उद्देश्य गलियों, सड़कों तथा अधोसंरचना को साफ-सुथरा करना और कूड़ा साफ रखना है। यह अभियान 2 अक्टूबर, 2014 को आरम्भ किया गया। राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी ने देश को दासता से मुक्त कराया, परन्तु ‘स्वच्छ भारत’ का उनका सपना पूरा नहीं हुआ। महात्मा गांधी ने अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने सम्बन्धी शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट सन्देश दिया था।

9.”सहिष्णुता के अभ्यास उसका दुश्मन ही उसका सबसे अच्छा शिक्षक होता है”, यह शब्द किसने कहे थे ?
(A) गौतम बुद्ध
(B) दलाई लामा
(C) महात्मा गांधी
(D) बराक ओबामा
उत्तर: (B) दलाई लामा

दलाई लामा ने “सहिष्णुता के अभ्यास उसका दुश्मन ही उसका सबसे अच्छा शिक्षक होता है” कहा था। यह इस बात पर बल देता है कि अपने शत्रु के साथ भी सज्जनतापूर्ण पेश आना चाहिए I दलाई लामा एक मंगोलियाई पदवी है जिसका मतलब होता है ज्ञान का महासागर और दलाई लामा के वंशज करूणा, अवलोकेतेश्वर के बुद्ध के गुणों के साक्षात रूप माने जाते हैं।

10.अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार कब आरंभ किए गए ?
(A) 1901
(B) 1921
(C) 1969
(D) 1996
उत्तर: (C) 1969

अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार 1969 में आरंभ किए गए। एल्फ्रेड नोबल की याद में अर्थशास्त्र में स्वेरिजेस रिक्सबैंक पुरस्कार, अर्थशास्त्र में असाधारण योगदान के लिए दिया जाने वाला इस क्षेत्र का सबसे प्रतिष्ठित सम्मान है। 2012 के बाद से इस पुरस्कार का मौद्रिक भाग 8 लाख स्वीडी क्रोनर हो गया। यह मूल नोबल पुरस्कार में मिलने वाली राशि के बराबर है।