करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 5 September 2021

Static-GK-05-septembert-2021
Spread It

1.पुरस्कार जीतने वाली फिल्म “तारे जमीन पर” का निर्देशन निम्न में से किसने किया था ?
(A) मधुर भंडारकर
(B) सलमान खान
(D) संजय लीला भंसाली
उत्तर: (C) आमिर खान

“तारे जमीन पर” का निर्देशन आमिर खान ने किया था। तारे ज़मीन पर विश्व भर के सिनेमा हॉल में एक फिल्म के रूप में 21 दिसम्बर 2007 को जारी किया गया था। यह फिल्म आठ साल के ईशान दर्शील सफारी की कहानी बताती है जो मानसिक रूप से पीड़ित होता है जब तक कि उसकी पहचान एक शिक्षक रामशंकर निकुंभ (आमिर ख़ान) के द्वारा एक डिस्लेक्सिक के रूप में की जाती है।

2.खेलों में उत्कृष्ट कोचों के लिए कौन सा अवार्ड दिया जाता है ?
(A) राजीव गाँधी पुरस्कार
(B) रणजी ट्रॉफी
(C) अर्जुन पुरस्कार
(D) द्रोणाचार्य पुरस्कार
उत्तर: (D) द्रोणाचार्य पुरस्कार

द्रोणाचार्य पुरस्कार, आधिकारिक तौर पर खेल और खेलों में उत्कृष्ट कोचों के लिए द्रोणाचार्य पुरस्कार के रूप में जाना जाता है। इस पुरस्कार का नाम द्रोण के नाम पर रखा गया है, जिसे अक्सर “द्रोणाचार्य” या “गुरु द्रोण” कहा जाता है, जो प्राचीन भारत के संस्कृत महाकाव्य महाभारत का एक पात्र है। यह युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है।

3.मात्र 16 वर्ष की आयु में किस नृत्यांगना को गुरुदेव रवीन्द्रनाथ ठाकुर ने ‘कत्थक साम्राज्ञी’ कहकर गौरवान्वित किया था ?
(A) सितारा देवी
(B) मालविका सरकार
(C) भारतीय गुप्ता
(D) शोभना नारायण
उत्तर: (A) सितारा देवी

सितारा देवी भारत की प्रसिद्ध कत्थक नृत्यांगना थीं। जब वे मात्र 16 वर्ष की थीं, तब उनके नृत्य को देखकर रवीन्द्रनाथ ठाकुर ने उन्हें ‘कत्थक सम्राज्ञी’ कहकर सम्बोधित किया था। सितारा देवी ने शंभु महाराज और पंडित बिरजू महाराज के पिता अच्छन महाराज से भी नृत्य की शिक्षा ग्रहण की। नृत्य की लगन के कारण उन्हें स्कूल छोड़ना पड़ा और ग्यारह वर्ष की आयु में उनका परिवार मुम्बई चला गया।

4.भारत में पहली बोलती फिल्म कौन सी थी ?
(A) राजा हरिश्चन्द्र
(B) आलम आरा
(C) चण्डीदास
(D) झाँसी की रानी
उत्तर: (B) आलम आरा

आलम आरा 1931 में बनी हिन्दी भाषा और भारत की पहली बोलती फिल्म है। इस फिल्म के निर्देशक अर्देशिर ईरानी हैं। ईरानी ने सिनेमा में ध्वनि के महत्व को समझते हुये, आलमआरा को और कई समकालीन सवाक फिल्मों से पहले पूरा किया। इसका प्रथम प्रदर्शन मुंबई के मैजेस्टिक सिनेमा में 14 मार्च 1931 को हुआ था।

5.अमेरिका में नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एक्ट कब पारित हुआ था ?
(A) 1958
(B) 1957
(C) 1945
(D) 1969
उत्तर: (A) 1958

नासा का गठन नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस अधिनियम के अंतर्गत 19 जुलाई 1948 में इसके पूर्वाधिकारी संस्था नेशनल एडवाइज़री कमिटी फॉर एरोनॉटिक्स (एनसीए) के स्थान पर किया गया था। इस संस्था ने 1 अक्टूबर 1948 से कार्य करना शुरू किया। तब से आज तक अमेरिकी अंतरिक्ष अन्वेषण के सारे कार्यक्रम नासा द्वारा संचालित किए गए हैं जिनमे अपोलो चन्द्रमा अभियान, स्कायलैब अंतरिक्ष स्टेशन और बाद में अंतरिक्ष शटल शामिल है।

6.’इंदिरा गांधी- ए लाइफ इन नेचर’ पुस्तक के लेखक कौन हैं ?
(A) सोनिया गांधी
(B) नटवर सिंह
(C) प्रियंका वाड्रा
(D) जयराम रमेश
उत्तर: (D) जयराम रमेश

‘इंदिरा गांधी- ए लाइफ इन नेचर’ पुस्तक जयराम रमेश ने लिखा है। इस पुस्तक में कुशल राजनीतिज्ञ के रूप में तौर पर पहचान रखने वाली भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा के प्रकृति के अगाध प्रेम का वर्णन किया गया है। यह इंदिरा गांधी के जीवन के अज्ञात हिस्सों के बारे में एक जीवंत, आकर्षक कथा है। इस पुस्तक के लेखक और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता जयराम रमेश देश के ऐतिहासिक वन्यजीव एवं पर्यावरण कानूनों को बनाने के लिए इंदिरा गांधी के साथ लंबे समय तक काम किया था।

7.दादा साहब फाल्के पुरस्कार किस क्षेत्र में महत्वपूर्ण सार्वजनिक उपलब्धि के लिए दिया जाता है ?
(A) फिल्म
(B) पत्रकारिता
(C) साहित्य
(D) खेल
उत्तर: (A) फिल्म

दादा साहब फाल्के पुरस्कार भारत सरकार की ओर से दिया जाने वाला एक वार्षिक पुरस्कार है, जो किसी व्यक्ति विशेष को भारतीय सिनेमा में उसके आजीवन योगदान के लिए दिया जाता है। इस पुरस्कार का प्रारम्भ दादा साहब फाल्के के जन्म 1969 से हुआ। सबसे पहले यह पुरस्कार अभिनेत्री देविका रानी को प्रदान किया गया था।

8.जवाहरलाल नेहरू अवॉर्ड से सम्मानित प्रथम व्यक्ति कौन है ?
(A) यू-थांट
(B) खान अब्दुल गफ्फार खाँ
(C) मार्शल टीटो
(D) मदर टेरेसा
उत्तर: (A) यू-थांट

1965 में यू-थांट को अंतर्राष्ट्रीय सद्भाव के लिए जवाहरलाल नेहरू पुरस्कार प्रदान किया गया। यू-थांट एक बर्मी राजनयिक थे और इन्होने 1961 से 1971 तक संयुक्त राष्ट्र के तीसरे महासचिव के रूप में सेवा की। थांट का जन्म निचली बर्मा के पंटानव में हुआ था। उनकी प्रारंभिक शिक्षा पंटानव के नेशनल हाई स्कूल से हुई। 25 नवम्बर 1974 को न्यूयॉर्क में फेफड़ों के कैंसर से यू थांट की मृत्यु हो गयी।

9.विश्व बैंक का मुख्यालय कहाँ स्थित है ?
(A) मनीला में
(B) न्यूयॉर्क में
(C) वाशिंगटन डी. सी. में
(D) जेनेवा में
उत्तर: (C) वाशिंगटन डी. सी. में

विश्व बैंक एक विशिष्ट संस्था है। इसका मुख्य उद्देश्य सदस्य राष्ट्रों को पुनर्निमाण और विकास के कार्यों में आर्थिक सहायता देना है। विश्व बैंक समूह, पाँच अन्तर राष्ट्रीय संगठनों का एक ऐसा समूह है जो सदस्य देशों को वित्त और वित्तीय सलाह देता है। इसका मुख्यालय वॉशिंगटन डी॰ सी॰ में है। विश्व बैंक की स्थापना 1944 के ब्रेटन वुड्स सम्मेलन में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के साथ मिलकर की गई थी।

10.विद्यालयों के निम्न नामों में से कौन-सा जवाहरलाल नेहरू के साथ जुड़ा हुआ है ?
(A) नवयुग विद्यालय
(B) नवोदय विद्यालय
(C) सर्वोदय विद्यालय
(D) उपर्युक्त कोई नहीं
उत्तर: (B) नवोदय विद्यालय

जवाहर नवोदय विद्यालय, भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा चलाई जाने वाली पूरी तरह से आवासीय, सह शिक्षा, केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, नई दिल्ली से संबद्ध शिक्षण परियोजना है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1986 के अनुसार भारत सरकार ने जवाहर नवोदय विद्यालय प्रारम्भ किए थे। जवाहर नवोदय विद्यालयों में प्रवेश मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों के लिए है, जिसमें ग्रामीण बच्चों के लिए कम से कम 75% सीटें उपलब्ध हैं।